सुहाना खान की जीवनी (उम्र, हाइट,कमाई) | Suhana Khan Biography in Hindi [Age, Height, Education]

सुहाना खान की जीवनी, जन्म, उम्र, आयु, फिल्म, बॉयफ्रेंड (Suhana Khan Biography, Birthday in Hindi) (Age, Height, Movie, Education, College, Instagram, Twitter, Net Worth)

जैसा, कि हम सभी लोग जानते हैं, कि बॉलीवुड इंडस्ट्री में स्टार किड्स अपने माता-पिता और पुरखों के नाम पर पहले से ही सबसे लोकप्रिय रहते हैं. बॉलीवुड इंडस्ट्री में सुहाना खान भी स्टार किड्स है और इनके पिता का नाम किंग खान यानी कि शाहरुख खान है और यह सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा वक्त एक्टिव रहने और अपने प्रशंसकों के साथ जुड़े रहने की वजह से काफी सुहाना खान काफी लोकप्रिय हैं. इतना ही नहीं ये अपने हॉट और सेक्सी लुक को अपने फैन के साथ तस्वीरों के जरिए साझा करती हैं. आज हम अपने इस लेख में आप सभी लोगों को सुहाना खान के जीवन का परिचय के बारे में बताने वाले हैं और हमें उम्मीद है, कि आप शाहरुख खान की बेटी सुहाना खान के बारे में जानना बेहद पसंद करेंगे.

suhana khan biography in hindi

सुहाना खान का जन्म, उम्र एवं परिचय (Suhana Khan, Birth, Age, Introduction)

पूरा नाम (Full Name)सुहाना खान
जन्म दिन (Birth Date)22 मई, वर्ष 2000
जन्म स्थान (Birth Place)महाराष्ट्र के मुंबई में
उम्र (Age)वर्ष 2020 के अनुसार 20 वर्ष
पेशा (Profession)फिलहाल कोई भी नहीं
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
गृहनगर (Hometown)मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
धर्म (Religion)इस्लाम
जाति (Caste)खान
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)अविवाहित
राशि (Zodiac Sign)मिथुन
डेब्यू फ़िल्म (Debut Film)कोई भी नहीं
शैक्षिक योग्यता (Education)ज्ञात नहीं
लम्बाई (Height)5’2”
वजन/भार (Weight)42 किग्रा
शारीरिक संरचना (Body Shape)30-26-34
आँखों का रंग (Eye Colour)भूरा
बालों का रंग (Hairs Color)काला
बॉयफ्रेंड (Boyfriend)ज्ञात नहीं
कमाई (Networth)NA

सुहाना खान का परिवारिक जीवन (Family Life)

सुहाग खान जी का जन्म 22 मई वर्ष 2000 को महाराष्ट्र के मुंबई में हुआ था. इन के जाने-माने पिता शाहरुख खान बॉलीवुड इंडस्ट्री के बेताज बादशाह कह जाते हैं और इनकी मां गौरी खान जो कि एक फिल्म निर्माता और मशहूर डिजाइनर के रूप में काम कर चुकी हैं. सुहाना खान के दो भाई हैं, जिनका नाम आर्यन खान और अबराम खान है.

माता (Mother’s Name)गौरी खान
पिता (Father’s Name)शाहरुख खान
भाई (Brothers)आर्यन खान और अबराम खान

 

सुहाना खान की प्रारंभिक शिक्षा (Education)

इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा को धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल महाराष्ट्र से हासिल किया था. प्रारंभिक शिक्षा को पूरा करने के बाद इन्होंने लंदन के अर्डिंगली कॉलेज से स्नातक की डिग्री हासिल की. सुहाना बचपन में ही काफी ज्यादा पढ़ाई में रुचि रखती थी और उन्हें कॉलेज की तरफ से कई बार सम्मानित भी किया गया है. स्नातक की डिग्री हासिल करने के बाद लंदन के निवास के एक विश्वविद्यालय से एक्टिंग के कोर्स और ट्रेनिंग कर रही हैं. इन्होंने कॉलेज के समय में कई बार फुटबॉल टूर्नामेंट खेले हैं और यहां तक की अंडर – 14 टीम में यह फुटबॉल में कप्तानी भी कर चुकी है.

सुहाना खान का करियर (Career)

सुहाना खान को बचपन से ही पढ़ाई के साथ-साथ फुटबॉल में काफी ज्यादा रुचि रही है. सुहाना के माता-पिता इन्हें बचपन से ही सभी चीजों में सपोर्ट करते आए हैं और यहां तक की फुटबॉल में करियर बनाने के लिए शाहरुख खान ने सुहाना जी को काफी प्रेरित भी किया हुआ है. सुहाना खान ने अभी तक बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपनी डेब्यू फिल्म नहीं की है, मगर इन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी फैन फॉलोइंग की संख्या काफी ज्यादा बढ़ा ली है और इनके इंस्टाग्राम में भारी मात्रा में प्रशंसक मौजूद हैं और यह लगभग सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर निरंतर रूप से एक्टिव रहती है और अपने प्रशंसकों के साथ जुड़ी रहती हैं. फुटबॉल के साथ-साथ सुहाना खान एक महान कहानीकार हैं और इन्होंने तथा राष्ट्रीय कहानी लेखन प्रतियोगिता भी अपने नाम की है. इसके अतिरिक्त वर्ष 2018 में सुहाना ने वह पत्रिका के लिए फोटोशूट का भी काम किया है. सुहाना खान की सबसे करीबी दोस्त चंकी पांडे की सुपुत्री अनन्या पांडे हैं. सुहाना खान देखने में काफी आकर्षित और थोड़ी शर्मीली मिजाज की लड़की है.

सुहाना खान से जुड़े कुछ विवाद (Controversy)

वर्ष 2016 में यह अपने छोटे भाई के साथ समुद्र के किनारे पर बिकनी की ड्रेस की तस्वीरें सोशल मीडिया पर अपने प्रशंसकों के साथ साझा की थी. जब सुहाना के फॉलोअर्स ने इनके द्वारा अपलोड की गई इस तस्वीर को देखा तो यह काफी ज्यादा विवादों में आ गई और इन्हें इंस्टाग्राम अकाउंट पर कई सारे विवादों भरे कमेंट भी पड़े थे.

सुहाना खान के बारे में कुछ रोचक तथ्य (Facts)

  • खान कभी भी ड्रिंकिंग स्मोकिंग नहीं करती हैं, वह इन चीजों से काफी दूर रहती है.
  • सुहाना ने अपने उच्च शिक्षा को हासिल करने के लिए न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री हासिल की है, और उन्होंने एक प्रोफेशनल रूप से एक्टिंग का कोर्स भी किया है और इसके लिए वे कई छोटे-छोटे वीडियो में काम भी की हुई है.
  • सुहाना खान एक अच्छी लेखक है और वह संगम स्टोरी अवार्ड भी अपने नाम कर चुकी है. इन्हें लिखना और पढ़ना काफी पसंद है.
  • सुहाना ने अब तक किसी भी प्रकार के हॉलीवुड या बॉलीवुड फिल्म में डेब्यू नहीं किया है.
  • इन्हें फुटबॉल में काफी रूचि है और इन्होंने अंडर-14 के एक फुटबॉल टूर्नामेंट मैच में कप्तानी भी की हुई है.
  • सुहाना खान सोशल मीडिया की सबसे बड़ी स्टार किड्स और इनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर लगभग 1 मिलियन से भी अधिक प्रशंसकों की संख्या मौजूद है.
  • सुहाना खान का लुक काफी ग्लैमरस है.

सुहाना खान का मिले कुछ पुरस्कार और उपलब्धियां (Awards and Honors)

  • सुहाना खान न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से एक्टिंग की ट्रेनिंग ले रही है और वह अपनी ट्रेनिंग के दौरान एक ‘द ग्रे पार्ट ऑफ ब्लू’ नामक लघु फिल्म में काम करती हुई ही नजर आएगी.
  • सुहाना खान एक फुटबॉल प्रेमी है और उन्होंने एक अंडर -14 फुटबॉल टूर्नामेंट मैच में कप्तानी भी की हुई है.
  • सुहाना खान ने कथा राष्ट्रीय कहानी लेखन प्रतियोगिता में भाग लिया और उन्होंने यह प्रतियोगिता का पुरस्कार भी अपने नाम किया था.

सुहाना खान आज के जमाने की काफी टैलेंटेड और आकर्षित लड़की हैं और हो सकता है, कि आने वाले समय में या बॉलीवुड में कुछ बड़ा और नया कर सके इनके प्रशंसक इन्हें फिल्म में देखना चाहते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *