Monday , September 28 2020

शक्ति मोहन बायोग्राफी | Shakti Mohan Biography in hindi

शक्ति मोहन बायोग्राफी:जीवन परिचय | Shakti Mohan Biography in hindi

डांस इंडिया डांस शो को देखने वालो के लिए शक्ति मोहन कोई नया नाम नहीं हैं. लेकिन अब पद्मावत जैसी बड़ी फिल्म के साथ अपनी कला और प्रतिभा को पहचान दिला चुकी शक्ति मोहन की तरफ बोलीवुड की उम्मीदे बढ़ने लगी हैं. शक्ति मोहन एक कंटेम्पररी डांसर के साथ अभिनेत्री और कोरियोग्राफर है इसके अलावा वो कई डांस रियलिटी शो में जज की भूमिका में  दिखाई देती हैं.

shakti mohan

नामशक्ति मोहन
उपनामशक्ति
पेशाडांसर,अभिनेत्री
बॉडी मेजरमेंट (Body measurement)33-25-34
लम्बाई (Height)सेंटीमीटर में :163 सेमी

मीटर में :1.63 मीटर

फीट और इंच में : 5’5”

वजन (Weight)किलोग्राम में :54 किलो

पाउंड्स में :115lbs

बालों का रंगकाला
आँखों का रंगकाला
जन्मदिन12 अक्टूबर1985
उम्र32 वर्ष(2017 तक)
जन्म स्थानदिल्ली,भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
गृह नगरदिल्ली,भारत
धर्म casteहिन्दू
शौकडांसिंग
स्कूलबिडला बालिका विद्यापीठ,पिलानी,राजस्थान
कॉलेजमिरांडा हाउस,यूनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली

सेंट जेवियर कॉलेज,मुंबई

टेरेंस लुइस   प्रोफेशनल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट(TLPTI)

शैक्षणिक योग्यताराजनीति विज्ञान में मास्टर ऑफ़ आर्ट्स डांस फाउंडेशन कोर्स में डिप्लोमा (DIDFC)
पिताब्रिज मोहन शर्मा
माताकुसुम मोहन
बहननीति मोहन,मुक्ति मोहन,कीर्ति मोहन
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
बॉय फ्रेंडकुंवर अमर
डेब्यूफिल्म डेब्यू : तीस मार खान (2010)

टीवी डेब्यू: डांस इंडिया डांस सीजन 2 (2009-2010

पसंदीदा अभिनेताशाहरुख़ खान,ऋतिक रोशन,
पसंदीदा अभिनेत्रीमाधुरी दीक्षित
पसंदीदा भोजनदाल-रोटी
पसंदीदा गायकए.आर.रहमान
पसंदीदा रंगलाल
पसंदीदा जगहमालदीव
फेसबुक फोलोअर1,284,139
ट्विटरhttps://twitter.com/MohanShakti?ref_src=twsrc%5Egoogle%7Ctwcamp%5Eserp%7Ctwgr%5Eauthor
इन्स्टाग्रामhttps://www.instagram.com/mohanshakti/
फेसबुकhttps://www.facebook.com/NrityaShakti/
विवादशक्ति और पुनीत पाठक के रिलेशनशिप को लेकर अफवाह थी

 

जन्म,परिवार एवं उनका व्यक्तित्व (Shakti Mohan,birth,family and her personality)

 शक्ति मोहन का जन्म 12 अक्टूबर 1985 को  दिल्ली में हुआ. इनकी  माता का नाम कुसुम और पिता का नाम बृजमोहन हैं. शक्ति के परिवार में माता-पिता के  आलावा 3 बहनें भी हैं जिनके नाम क्रमश: नीति मोहन,मुक्ति मोहन और कृति मोहन हैं. शक्ति का बचपन अपने गृहनगर दिल्ली में बीता था लेकिन 2006 से ये मुंबई में ये रही हैं.   शक्ति ने अपने जीवन का काफी समय पिलानी में भी बिताया,जहाँ पर शक्ति का बोर्डिंग स्कूल था. हालांकि शक्ति मोहन बचपन से ही साहसी और मेहनती रही हैं एवं शक्ति का परिवार भी उन्हें हमेशा से प्रोत्साहित करता आया हैं. शक्ति के बचपन में एक्सीडेंट के कारण उन्हें पैर में चोट लग गयी थी और तब डॉक्टर ने कह दिया था कि वो कभी नहीं चल सकेंगी लेकिन अपने परिवार के सपोर्ट और प्रोत्साहन से शक्ति ना केवल वापिस अपने पैरों पर चलने लगी बल्कि कालान्तर में एक बहुत बड़ी डांसर भी बनी.

शिक्षा (Education)

शक्ति ने अपनी प्राम्भिक स्कूल की शिक्षा एक बोर्डिंग स्कूल बिडला बालिका विद्यापीठ से की, उसके बाद शक्ति ने राजनीति विज्ञान में मास्टर ऑफ़ आर्ट्स किया. और यह मास्टर्स की पढाई शक्ति ने सेंट जेवियर कॉलेज मुंबई से की. शक्ति पहले आई.एस ऑफिसर बनना चाहती थी लेकिन किस्मत ने उन्हें डांस इंडिया डांस के रास्ते से बॉलीवुड और टीवी तक पहुंचा दिया. शक्ति ने 2009 में  टेरेंस लुईस डांसर फाउंडेशन स्कालरशिप से डांस में डिप्लोमा किया था.

टेलीविज़न एवं रेयालिटी शो में शक्ति का करियर (Shakti Mohan television and reality show career)

2009 में “टेरेंस लुईस डांस फाउंडेशन स्कालरशिप” से डांस में डिप्लोमा करने के बाद शक्ति एक प्रशिक्षित कोंटेमपरी डांसर बन गई थी. इसलिए इसके बाद शक्ति ने डांस इंडिया डांस कम्पटीशन में भाग लिया और डांस इंडिया डांस सीजन 2 की विजेता भी बनी. इस जीत से शक्ति को 50 लाख रूपये कैश प्राइज के रूप में मिले साथ ही शक्ति ने वैगन आर भी इस कार्यक्रम में विजेता बन हासिल करी. इस तरह शक्ति का आत्मविश्वास बढ़ा और वो देश के सबसे बड़े माने जाने वाले डांस रियलिटी शो से एक चमकता सितारा बनकर उभरी.

शक्ति ने इसके बाद “झलक दिखला जा” में भी भाग लिया जो कि उन दिनों कलर्स चैनल पर दिखाया जाता था,और झलक दिखला जा में शक्ति टॉप 3 प्रतिभागियों में शामिल हुई.

इसके बाद शक्ति ने पॉपुलर डांस शो “डांस प्लस” में धर्मेश येलांडे और पुनीत पाठक के साथ इस शो को जज किया. इस शो को भारत में स्लो मोशन डांस के लिए विख्यात राघव जुयाल ने होस्ट किया गया था. शक्ति मोहन ने इसके बाद “नृत्य शक्ति” नाम का कार्यक्रम भी किया जिसमे वो कई डांस वर्कशॉप के टूर करती थी.शक्ति ने 2011 से लेकर 2015 तक के 3 सीजन(2011-12, 2013-14, 2015)  में दिल दोस्ती डांस में काम किया है.

डांस इंडिया डांस सीजन 2 की विजेता रहने के आलावा झलक दिखला जा, सरोज खान के नचले वे,राम मिलाये जोड़ी, पुनर-विवाह,मैं लक्ष्मी तेरे आंगन की,एक हजारों में मेरी बहना हैं,डांसिंग सुपरस्टार,डांस इंडिया डांस सुपर मॉम्स,बूगी वूगी, कॉमेडी नाइट्स विथ कपिल, थैंक यू,माँ, डांस सिंगापूर डांस, डांस प्लस, डांस प्लस 2 , डांस प्लस 3 में काम किया हैं.

शक्ति का फ़िल्मी करियर (Shakti Mohan filmy career)

शक्ति  ने इसके बाद फिल्मों में अपना भाग्य आजमाने का सोचा और बॉलीवुड की तरफ अपने कदम बढ़ाया. शक्ति ने जिन बड़ी फिल्मों मे काम किया, उनमे 2010 में हाई स्कूल म्यूजिकल 2 और तीस मार खान के नाम शामिल हैं, जिन्होने शक्ति को बॉलीवुड में एक प्लेटफॉर्म दिया. शक्ति ने मोशन पिक्चर“ बोइसटेरौस राठोड” में “आ रे प्रीतम प्यारे” में भी अपनी प्रतिभा दिखाई थी.

इसके बाद 2012 में “राउड़ी राठोड” और “सुकून” में काम किया. फिर 2013 में आई “धूम 3” में शक्ति ने असिस्टेंट कोरियोग्राफर के तौर पर काम किया, ये एक बड़ी फिल्म थी और इसमें काम करने से शक्ति को बड़ी पहचान मिली.

इसके बाद 2015 का साल शक्ति के लिए नए अनुभव का समय लेकर आया. शक्ति ने कांची फिल्म के मेलोडी “कम्बल के नीचे” में काम किया,इसके बाद शक्ति ने सम्राट एंड को के आइटम सांग में काम किया.

शक्ति ने 2018 की बड़ी फिल्म पद्मावत में एक गाने को कोरियोग्राफ किया है. “नैनो वाले ने” इस गाने को कोरियोग्राफ करने की ख़ुशी को शक्ति के सोशल मीडिया पोस्ट से समझा जा सकता हैं. उन्होने लिखा था -“बॉलीवुड में संजय लीला भंसाली सर के साथ मेरा ये पहला सांग है. मैं इसके लिए भगवान का शुक्रिया अदा करती हूँ. यह एक सपने के सच होने जैसा है”. शक्ति लिखा कि  “सर धन्यवाद मुझे अपने साथ काम करने का मौका देने के लिए. मैंने आपके जैसा जीनियस कहीं नहीं देखा. आपके साथ हर क्षण कुछ ना कुछ सिखा हैं मैंने. मैं खुदको बहुत खुशकिस्मत समझती हूँ जो मुझे आपके अंडर अपना पहला गाना करने का मौका मिला.उन्होने दीपिका पादुकोण को भी टैग करके शक्ति ने आभार जताया. और कहा कि – आप बहुत मेहनती और विनम्र है, मैंने आपके साथ अनमोल यादें संजोयी हैं जिन्हें मैं इन्हें कभी नहीं भूलूंगी”

शक्ति ने एक बार बीबीसी के कोलैबोरेशन कल्चर प्रोजेक्ट में 4 मिनट की  लाइव परफॉरमेंस दी जिसमे सुप्रसिद्ध अरब-अमेरिकन कंपोजर मोहम्मद फैरौज़ के लिखे लिरिक्स पर  म्यूजिक अमेरिकन स्ट्रिंग क्वार्टेट और क्लेरिनेट प्लेयर डेविड क्राकुएर ने दिया था

शक्ति मोहन विवाद एवं अफ़ैर्स (Shakti Mohan controversy and affairs)

शक्ति मोहन को लेकर ये अफवाह थी कि डांस इंडिया डांस के सीजन 2 के शूट के बाद से वो पुनीत पाठक को डेट कर रही थी और ये खबर भी आई थी पुनीत पाठक उन्हें डांस इंडिया डांस सीजन 2 में प्रपोज करने वाले थे लेकिन शक्ति ने इन सभी अफवाहों को गलत बताया और कहा कि वो सिर्फ अच्छे दोस्त हैं, इससे ज्यादा उन दोनों के बीच में कुछ नहीं हैं.अमर कुंवर और शक्ति मोहन के मध्य भी अच्छे सम्बन्ध होने और इस रिलेशनशिप में कुछ सम्भावना होने की बात सामने आई थी. लेकिन अफवाह ये भी थी कि इनका ब्रेकअप हो गया है.

शक्ति मोहन ज्यादातर कोई विवाद में नहीं उलझती, लेकिन दिल दोस्ती डांस के शो के समय शक्ति की को-स्टार पालकी मोहन ने जब शो छोड़ा था तब शक्ति और कुंवर पर ये आरोप लगाया था कि उनकी वजह से वो शो से दूर हो रही है क्यूंकि वो दोनों हमेशा यही सोचते थे कि ये शो उन पर ही आधारित हैं, और उन्हें लगातार यही चिंता रहती थी कि कैसे शेरोन और स्वयं की कहानी (किरदारों के नाम) इतनी पॉपुलर हो रही हैं,इसलिए ये सम्भव हैं कि उनके शो से हटने की वजह शक्ति ही हो लेकिन पालकी ने ये भी कहा कि वो इस बारे में वो पक्का नहीं कह सकती कि शक्ति उनके शो छोड़ने के पीछे है या नहीं.

डांस प्लस शो के दौरान मोहनजोदडो फिल्म रिलीज़ हुयी, इसके प्रमोशन के लिए ह्रितिक रोशन इस शो पर आए थे, तब शक्ति मोहन ने हृतिक के लिए अपनी दीवानगी का इज़हार किया था, शक्ति ने कहा कि उन्हें अपने टीन ऐज के दिनों की याद आ गयी हैं जब वो नीली आँखों वाले हृतिक रोशन की ना केवल फेन थी बल्कि हृतिक तब शक्ति के क्रश भी हुआ करते थे.

(अपने क्रश के बारे में शक्ति ने बहुत ही उत्साह के साथ कहा था “अन्य टीनएज लडकियों की तरह मैं भी हृतिक सर की बहुत बड़ी फैन थी, और मेरा ये प्यार अन्य बच्चों की तरह सामान्य नहीं था, मेरे बोर्डिंग स्कूल के हॉस्टल रूम की दीवारों पर हृतिक के बहुत सारे पोस्टर लगे थे,जिन्हें मैं किसी को छूने तक नहीं देती थी. और जब हृतिक ने शादी की तब मेरा दिल भी टुटा था. लेकिन आज जब वो मेरे सामने खड़े हैं तो कुछ और तरह की फीलिंग आ रही हैं.यह शूट हमेशा मेरे जहन में एक अच्छी और मीठी याद बनकर रहेगा,मेरे जीवन में ये दिन सबसे ज्यादा खुशियों भरा दिन हैं.)और इस मौके का फायदा उठाते हुए शक्ति ने घुटनों पर बैठकर हृतिक के लिए अपने स्नेह और सम्मान की अभिव्यक्ति दी थी. इसके बाद शक्ति और हृतिक ने एक साथ डांस भी किया था. शक्ति के प्यार को देखते हुए हृतिक ने भी कहा था कि वो शक्ति के डांस को बहुत पसंद करते हैं और जल्द ही अपने कमरे की दीवार पर शक्ति का पोस्टर भी लगायेंगे.

शक्ति मोहन की आय (Shakti Mohan net worth)

शक्ति मोहन के आय का स्त्रोत डांस कोरियोग्राफी के साथ अभिनय और रियलिटी शो है. शक्ति जज के तौर पर एक एपिसोड के लिए 250,000 रूपये लेती हैं और उनकी वार्षिक आय 20 लाख हैं.

शक्ति सोशल मीडिया में भी काफी एक्टिव रहती हैं. वो अपने सोशल नेटवर्किंग साइट्स ट्विटर और इन्स्टाग्राम को अपनी गतिविधियों से अपडेट करती रहती हैं ,इस कारण उनके फोलोअर्स की संख्या भी किसी सेलिब्रिटी के समान ही लाखों में है.

Others –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *