Monday , September 28 2020

Sanjay Leela Bhansali Biography In Hindi

संजय लीला भंसाली का जीवन परिचय | Sanjay Leela Bhansali Biography In Hindi

संजय लीला भंसाली ने कई उम्दा फिल्मों का निर्देशन किया है और हिंदी सिनेमा जगत में अपना कई सारा योगदान भी दिया है. संजय लीला भंसाली ने अभी तक जो भी फिल्में बनाई हैं उन सब फिल्मों को दर्शकों द्वारा खूब पसंद भी किया गया है. वहीं भंसाली अपनी फिल्मों के गानों से लेकर फिल्मों के सेट तक पर खासा ध्यान देते हैं. जिसकी वजह से उनके द्वारा बनाई गई फिल्मों में निर्देशन का एक बेहतरीन स्तर हमेशा देखने को मिलता है. बॉलीवुड का हर अभिनेता भंसाली के साथ काम करने की इच्छा भी रखता है. लेकिन भंसाली केवल बेहतरीन कलाकारों को ही अपने साथ काम करने का मौका देते हैं.

वहीं हमारे देश के इस महान फिल्म निर्देशक की जिंदगी के बारे में लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं है और आज हम आपको इनके जीवन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें बताने जा रहे हैं.

SANJAY leela bhansali

संजय लीला भंसाली से जुड़ी मुख्य बातें (Sanjay Leela Bhansali personal details) –

पूरा नामसंजय लीला भंसाली
जन्म स्थानमहाराष्ट्र, भारत
जन्म तिथि24 फरवरी, 1963
पिता का नामनवीन भंसाली
माता का नामलीला भंसाली
कॉलेजफिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया
पेशाडायरेक्टर, प्रोड्यूसर, लेखक
पत्नी का नाम
लंबाई5’ 8
वजन70 किलो
आंखों का रंगगहरा भूरा
बालों का रंग     सफेद
शौककिताबे पढ़ना और गाने सुनना

 

संजय लीला भंसाली का जन्म और शिक्षा (Sanjay Leela Bhansali Birth and Education)

गुजराती परिवार से ताल्लुक रखने वाले संजय लीला भंसाली का जन्म मुंबई में साल 1963 में हुआ था. भंसाली ने अपनी 12 वीं कक्षा की शिक्षा हासिल करने के बाद पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में दाखिला ले लिया था. यहां से भंसाली ने फिल्म बनाने से जुड़ी अपनी पढ़ाई को पूरा किया. जिसके बाद भंसाली ने संपादन (EDITING) का भी कोर्स किया था. वहीं कहा जाता है कि भंसाली जब छोटे थे तभी से उनका सपना एक निर्देशक बनने का था.

संजय लीला भंसाली का परिवार (Sanjay Leela Bhansali’s Family)

संजय लीला भंसाली के परिवार में उनके माता-पिता के अलावा एक बहन हैं. भंसाली के पिता का नाम नवीन भंसाली है और वो एक फिल्म निर्माता थे. वहीं भंसाली की मां का नाम लीला भंसाली है और कहा जाता है कि वो कपड़े सिला करती थी. वहीं इनकी बहन बेला सहगल बतौर सिनेमेटोग्राफर काम करती हैं. भंसाली अपनी मां के काफी करीब थे और इसी के चलते इन्होंने अपने नाम के आगे अपनी मां का नाम जोड़ रखा है.

संजय लीला भंसाली के करियर की शुरुआत (Sanjay Leela Bhansali Career)

फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद भंसाली को विधु विनोद चोपड़ा के साथ काम करने का मौका मिला था. इन दोनों महान निर्देशकों ने एक साथ कार्य करते हुए दो फिल्में बनाईं थी. जिसमें से पहली फिल्म का नाम ‘परिंदा’ था जो कि साल 1989 में रिलीज हुई थी. वहीं दूसरी फिल्म का नाम ‘1942 लव स्टोरी ’ थी, जो कि साल 1994 में रिलीज हुई थी. इन फिल्मों में भंसाली ने एक सहायक निर्देशक बन कार्य किया था. इन फिल्मों को बनाने के दौरान भंसाली ने फिल्मों को बनाने की बारीकियों को और अच्छे से समझा.

संजय लीला भंसाली द्वारा बनाई गई पहली फिल्म (First Film Made by Sanjay Leela Bhansali)

विधु विनोद चोपड़ा से निर्देशन से जुड़ी बारीकियों को सीखने के बाद भंसाली ने साल 1996 में बतौर निर्देशक अपनी पहली फिल्म बनाई. फिल्म ‘खामोशी’ के जरिए भंसाली द्वारा किए गए निर्देशन की पहली झलक देखने को मिली. इस फिल्म में इन्होंने मुख्य भूमिका में सलमान खान और मनीषा कोइराला को लिए था. हालांकि की ये फिल्म लोगों द्वारा पसंद नहीं की गई थी. लेकिन भंसाली के काम की तारीफ खूब की गई थी.

संजय लीला भंसाली का अब तक का फिल्मी करियर (Sanjay Leela Bhansali’s Film Career)

  • साल 1999 में भंसाली द्वारा बनाई गई फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ ने बॉक्स ऑफस पर कामयाबी के नए मुकामों को छुआ था. इस फिल्म में भंसाली ने एक प्रेम कथा दिखाई थी. जिसको दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया गया था. इतना ही नहीं इस फिल्म ने चार राष्ट्रीय पुरस्कार अपने नाम भी किए थे.
  • वहीं साल 2002 में भंसाली द्वारा एक बड़े बजट की फिल्म का निर्माण किया गया था और उस फिल्म का नाम ‘देवदास’ था. इस फिल्म में भंसाली द्वारा किया गया काम लोगों को खूब पसंद भी आया था.
  • इसके बाद भंसाली ने ब्लैक, सावरिया, गुज़ारिश, गोलियों की रासलीला राम-लीला, बाजीराव मस्तानी और पद्मावत जैसी फिल्मों का निर्देशन किया. इन सब फिल्मों के जरिए भंसाली ने अलग-अलग तरह की प्रेम कहानियों को लोगों तक पहुंचाने की कोशिश की थी.

 संजय लीला भंसाली को मिले पुरस्कार (Sanjay Leela Bhansali Awards And Achievements)

हिंदी फिल्म जगत को भंसाली ने कई बेहतरीन फिल्में दी हैं और उनके इस योगदान के लिए उनको भारत सरकार द्वारा सम्मानित भी किया गया है. साल 2015 में उन्हें भारत सरकार द्वारा सम्मानित करते हुए पद्म श्री पुरस्कार से नवाजा गया था. वहीं इस महान निर्देशक ने अभी तक चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार को भी अपने नाम किया हुआ है. भंसाली को ये पुरस्कार उनके द्वारा बनाई गई फिल्म ‘देवदास’, ‘ब्लैक’, ‘मैरी कॉम’ और ‘बाजीराव मस्तानी’ के लिए दिए गए थे. वहीं इस महान निर्देशक ने दस फिल्मफेयर पुरस्कार भी अपने नाम किए हुए हैं.

संजय लीला भंसाली की लव लाइफ (Sanjay Leela Bhansali Love Life)

संजय लीला भंसाली ने कई रोमांटिक फिल्म बनाई हैं लेकिन उनकी निजी जिंदगी में कोई भी ऐसा खास इंसान नहीं है, जो उनके दिल के करीब हो. कहा जाता है कि भंसाली काफी शांत स्वभाव के हैं और उनको अकेले रहना पसंद है. वहीं जब  ‘हम दिल दे चुके सनम’  फिल्म बन रही थी, तो उस वक्त उनकी जिंदगी में प्यार ने दस्तक दी थी और उनको अपनी फिल्म की कोरियोग्राफर वैभवी मर्चेंट से प्यार हो गया था. इन दोनों का ये रिश्ता शादी तक भी पहुंच गया था. लेकिन किन्हीं कारणों से भंसाली और वैभवी की शादी नहीं हो पाई थी. वहीं उनकी जिंदगी में वैभवी के बाद कोई भी दूसरी लड़की नहीं आई.

भंसाली के साथ जुड़े विवाद (Sanjay Leela Bhansali Controversies)

‘पद्मावत’ फिल्म से जुड़ा विवाद-

साल 2017 में ‘पद्मावत’ फिल्म को लेकर भंसाली को कई दिक्कतों से रूबरू होना पड़ा. इस फिल्म का विरोध कर रहे लोगों ने इस फिल्म की शूटिंग के  दौरान तोड़फोड़ की थी. इतना ही नहीं जब भंसाली इस फिल्म की शूटिंग के लिए राजस्थान पहुंचे तो उनके साथ दुर्व्यवहार और हाथापाई भी की गई थी. लेकिन लाख परेशानियों के बाद भी भंसाली ने अपना ये ड्रीम प्रोजेक्ट पूरा किया. हालांकि उनको अपनी फिल्म का नाम बदलना पड़ा और फिल्म में कुछ बदलाव भी करने पड़े.

भंसाली ने इस फिल्म का विरोध कर रहे समुदाय के लोगों को एक पत्र भी लिखा था. जिसमें उन्होंने कहा था कि इस फिल्म को बनाते वक्त तथ्यों को लेकर सावधानी बरती गया है. इस फिल्म को देखने के बाद मेवाड़ के लोगों को केवल गर्व ही होने वाला है.

बाजीराव मस्तानी फिल्म से जुड़ा विवाद-

इस फिल्म के एक गाने को लेकर लोगों ने अपनी नाराजगी दर्ज करवाई थी. दरअसल इस फिल्म के गाने ‘पिंगा’ को जिस तरह से पेश किया गया था उस पर लोगों ने आपत्ति दिखाई थी. लोगों का आरोप था कि इस फिल्म में ‘पिंगा’ नृत्य शैली को एक  आइटम सॉन्ग की तरह पेश किया गया है. जो कि एकदम गलत है. गौरतलब है कि कुछ साल पहले रिलीज हुई ये फिल्म महाराजा बाजीराव और महारानी मस्तानी की प्रेम कथा के विषय पर बनाई गई थी.

गोलियों की रासलीला राम-लीला फिल्म को लेकर विवाद

साल 2013 में भंसाली की ‘गोलियों की रासलीला राम-लीला’ नामक फिल्म रिलीज हुई थी. वहीं इस फिल्म के नाम में “रामलीला” (RAMLILA) शब्द का प्रयोग करने को लेकर धार्मिक समूहों ने विरोध किया था. धार्मिक समूहों का कहना था कि इस फिल्म के नाम में “रामलीला” शब्द का इस्तेमाल बेवजह किया गया है. वहीं ये मामला कोर्ट तक भी जा पहुंचा था. जिसके बाद इस विवादित शब्द को बदलकर राम-लीला (RAM-LEELA) कर दिया गया था.  ये फिल्म शेक्सपियर के रोमियो और जूलियट का एक रूपांतर थी. जिसमें पहली बार रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण के साथ भंसाली ने काम किया था.

विधु विनोद चोपड़ा के साथ हुआ विवाद –

विधु विनोद चोपड़ा के साथ कुछ सालों तक कार्य करने के बाद भंसाली ने खुद से ही निर्देशन करना शुरू कर दिया था. कहा जाता है कि चोपड़ा द्वारा निर्देशित की जा रही फिल्म ‘करीब’ के दौरान इन दोनों के बीच मतभेद हो गए थे. जिसके बाद भंसाली ने उनके साथ ये फिल्म करने से इंकार कर दिया था.

कई रियलिट शो को किया है जज (Sanjay Leela Bhansali TV show)

साल 2006 के झलक दिखला जा के सीजन में भंसाली को बतौर एक जज देखा गया था. इसके अलावा उन्होंने एक्स फैक्टर इंडिया नामक एक टीवी शो में भी जज की भूमिका निभाई थी. ये एक गाने का शो था जिसमें उनके अलावा गायक सोनू निगम और श्रेया घोषाल भी जज थे.

बतौर प्रोड्यूसर बनाई हैं कई फिल्म (Sanjay Leela Bhansali producer)

भंसाली एक निर्देशक होने के साथ-साथ एक फिल्म प्रोड्यूसर भी हैं और उन्होंने बतौर प्रोड्यूसर कई फिल्मों का निर्माण किया है. उन्होंने फिल्म ‘मैरी कॉम’, गब्बर इज बैक, ‘लाला इश्क’ (मराठी फिल्म) और ‘सरस्वतीचंद्र’ नाटक को प्रोड्यूस किया है.

भंसाली से जुड़ी अन्य मुख्य बातें (Other Fact about Bhansali) 

  • माधुरी दीक्षित के साथ करना चाहते थे काम-

माधुरी दीक्षित भंसाली की सबसे पसंदीदा अभिनेत्री हैं और अपने एक इंटरव्यू के दौरान भंसाली ने कहा था कि ” मैं अपनी हर फिल्म में माधुरी को निर्देशित करना चाहता था’. अपनी पहली फिल्म में मैं माधुरी को बतौर अभिनेत्री लेना चाहता था, मगर ऐसा नहीं हो सका. फिल्म ” हम दिल दे चुके सनम में भी मेरी पहली पसंद माधुरी थी मगर इस फिल्म में भी मुझे उनके साथ काम करने का मौका नहीं मिला.

हालाकिं साल 2002 में भंसाली द्वारा बनाई गई हिट फिल्म ‘देवदास’ में भंसाली को माधुरी के साथ काम करने का मौका मिल गया था. इस फिल्म में इस महान अदाकारा ने चंद्रमुखी का किरदार निभाया था.

  • सलमान के साथ हुआ था झगड़ा-

शांत स्वभाव के भंसाली अपनी फिल्मों को लेकर काफी गंभीर रहते हैं. कहा जाता है सलमान खान के साथ एक फिल्म की शूटिंग करने के दौरान, भंसाली उनपर गुस्सा हो गए थे. जिससे इन दोनों के बीच में बातचीत बंद हो गई थी.

Others –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *