PM किसान मानधन योजना : हर महीने 3000 रुपये पेंशन

प्रधानमंत्री किसान मानधन पेंशन योजना [Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana in Hindi (PM-KMY)] [लिस्ट, योग्यता, ऑनलाइन आवेदन पंजीयन फॉर्म, प्रीमियम चार्ट, पेंशन कार्ड, चेक सूचि, हेल्पलाइन, नियम] [How to apply, Online Form, FAQ, Pension Card]

केंद्र सरकार ने नागरिकों के हित में कई तरह की प्रधानमंत्री पेंशन योजना को शुरू किया है, इन्हीं में से किसानों के लिए शुरू की गई एक पेंशन स्कीम का नाम प्रधानमंत्री किसान मानधन पेंशन योजना है. इस योजना के अनुसार किसानों को कम प्रीमियम पर मासिक पेंशन सरकार की तरफ से दी जाएगी जिससे वृद्धावस्था में किसानों को आर्थिक लाभ प्राप्त होगा. प्रधानमंत्री किसान मानधन पेंशन योजना के अंतर्गत कैसे अप्लाई करें एवं इसके क्या – क्या लाभ है? योजना से संबंधित सारी जानकारी के लिए इस योजना को विस्तार से पढ़ें

किसान मानधन पेंशन योजना

प्रधानमंत्री किसान मानधन पेंशन योजना के लाभ [Benefits]

  • पेंशन अमाउंट –

किसान मानधन योजना के अंतर्गत किसानों को वृद्दावस्था में अर्थात 60 वर्ष की आयु के बाद मासिक तौर पर तीन हजार रुपये प्रति माह दिये जायेंगे.

  • प्रीमियम भुगतान

प्रीमियम का भुगतान किसानों को मासिक रूप से करना होगा, जिसका निर्धारण आयु के आधार पर होगा. अगर कोई किसान 18 वर्ष की आयु में इस योजना से जुड़ता है तो उसे 55 रुपये मासिक तौर पर प्रीमियम के रूप में जमा करना होगा लेकिन अगर कोई किसान 40 वर्ष की आयु में इस योजना से जुड़ता है, तो उसे 200 रुपये प्रीमियम के रूप में देने होंगे यह हर माह देना पड़ेगा. इस योजना के अंतर्गत आधा प्रीमियम केंद्र सरकार द्वारा भरा जाएगा और केंद्र सरकार ने इसकी जिम्मेदारी एलआईसी जीवन सुरक्षा बीमा को  दी है.

प्रीमियम चार्ट कैलकुलेटर

आयु उपभोक्ता मासिक भुगतान सरकारी मासिक भुगतान कुल 
18 55 55 110
19 58 58 116
20 61 61 122
21 64 64 128
22 68 68 136
23 72 72 144
24 76 76 152
25 80 80 160
26 85 85 170
27 90 90 180
28 95 95 190
29 100 100 200
30 105 105 210
31 110 110 220
32 120 120 240
33 130 130 260
34 140 140 280
35 150 150 300
36 160 160 320
37 170 170 340
38 180 180 360
39 190 190 380
40 200 200 400

खाते संबंधी नियम

खाते को चालू रखने के लिए योजना धारक को कम से कम 5 वर्ष तक  इसमें सक्रिय रूप से प्रीमियम भुगतान करना अनिवार्य है. अगर इसके बाद कोई योजना धारक इस योजना को बंद करना चाहता है तो अपना जमा किया हुआ पैसा लेकर इस योजना को बंद भी कर सकता है.

योजना धारक की मृत्यु होने पर क्या नियम  है?

यह योजना जिस व्यक्ति के नाम है, अगर उस व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में योजना का नॉमिनी योजना के अंतर्गत जमा राशि को निकाल सकता है परंतु अगर नॉमिनी पति अथवा पत्नी है तो वह पेंशन राशि के 50% का हकदार होगा और ऐसी स्थिति में इस पेंशन को पारिवारिक पेंशन के तौर पर उपभोग किया जा सकता हैं.

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना पात्रता संबंधी नियम [Eligibility Rules]

  • भारतीय किसान

भारत का रहने वाला कोई भी किसान जो पात्रता के सभी नियमों के अंतर्गत आता हो, वो इस योजना का लाभ ले सकता हैं.

  • छोटे किसान

वे किसान ही योजना के अंतर्गत शामिल हो सकते हैं जिनके पास दो हेक्टेयर अथवा इससे कम भूमि हैं. इन्ही किसानों को छोटे अथवा सीमांत किसानो की लिस्ट में शामिल किया गया हैं.

  • गरीब किसान

वे किसान जो गरीबी रेखा के नीचे आते हैं अर्थात जिनकी सालाना आय कम हैं वे ही इस योजना का लाभ ले सकते हैं.

  • आयु संबंधी नियम

इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करने के लिए आयु 18 से 40 वर्ष होना जरुरी हैं, इससे पहले अथवा बाद में इस योजना में शामिल नहीं हो सकते.

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए लगने वाले जरूरी दस्तावेज कौन से हैं? [Documents List]

  • निवासी प्रमाण पत्र

यह योजना भारत के किसी भी किसान के लिए शुरू की गई है इसीलिए किसान को राज्य का स्थानीय प्रमाण पत्र देना जरूरी है.

  • गरीबी रेखा का प्रमाण पत्र

यह योजना गरीब किसानों के लिए शुरू की गई है इसलिए आवश्यक है कि किसान अपना गरीबी रेखा का प्रमाण पत्र की कॉपी लगाये.

  • आयु संबंधी दस्तावेज

इस योजना के अंतर्गत अप्लाई करने के लिए आयु संबंधित निर्धारित किया गया है, इसलिए किसान को आयु संबंधी दस्तावेज लगाना भी जरूरी है

  • किसान रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र

इस योजना के अंतर्गत छोटे एवं सीमांत किसानों को भी शामिल किया गया है, अतः जरूरी है कि किसानों का रजिस्ट्रेशन किया गया हो जो इस बात की पुष्टि करता है कि यह एक छोटा अथवा सीमांत किसान है.

  • जमीन संबंधी दस्तावेज

योजना के अंतर्गत जमीन की लंबाई चौड़ाई का भी निर्धारण किया गया है, अतः जरूरी है कि किसान जिस भी भूमि का मालिक है उसके संबंधित दस्तावेज उसके पास हो.

  • बैंक संबंधी दस्तावेज

इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा पेंशन सीधे किसान के खाते में जमा की जाएगी, इसके लिए जरूरी है कि किसान अपने बैंक खाते की जानकारी तेज इसके लिए किसान अपना बैंक पासबुक की कॉपी लगा सकता है.

  • आधार कार्ड

किसान के पास आधार कार्ड होना भी अनिवार्य है.

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया [Registration Form]

  1. पंजीयन प्रक्रिया के लिए सरकार द्वारा CSC सेंटर निर्धारित किए गए हैं. योजना के भीतर आवेदन करने के लिए योग्य किसान को अपने सभी जरूरी कागजो को लेकर सीएससी सेंटर पर जाना अनिवार्य है.
  2. इसके बाद सीएससी सेंटर पर मौजूद अधिकारी सारे कागजों की पुष्टि करेगा. अगर सभी कागजात सही है और किसान योजना के लिए योग्य है. तब अधिकारी स्वयं फॉर्म ओपन करके किसान की सारी जानकारी फॉर्म में भरेगा और उसे सबमिट करेगा.
  3. पंजीयन प्रक्रिया पूरी होने के बाद ऑफिसर द्वारा किसान को एक पेंशन कार्ड दिया जाएगा, जिसके ऊपर पेंशन नंबर होगा, जिसके जरिए किसान अपने पेंशन का स्टेटस कभी भी किसी भी समय जान सकता है.
  4. सीएससी सेंटर के अलावा किसान नजदीकी नोडल ऑफिस में जाकर भी इस प्रक्रिया को पूरा कर सकता है.

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ऑनलाइन पंजीयन फॉर्म एवं प्रक्रिया

  1. योजना के अंतर्गत ऑनलाइन प्रक्रिया भी सरकार द्वारा शुरू की गई है, जिसके लिए सरकार ने प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ऑफिशियल वेबसाइट को लांच किया है.
  2. किसान को फॉर्म भरने के लिए योजना के पोर्टल पर जाकर जिसमें दी गई लिंक क्लिक हियर टू अप्लाई नाउ पर जाये.
  3. एक पेज ओपन होगा, उसमें दो विकल्प होंगे जिसमें अगर आप स्वयं नामांकन फॉर्म भरना चाहते हैं, तो उसके लिए चुनाव कर सकते हैं और अगर आप सीएससी के जरिए फॉर्म भरना चाहते हैं तो सीएससी विकल्प का चुनाव कर सकते हैं.
  4. विकल्प के सही चुनाव के बाद आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा जिसे भरकर आप आगे के पेज की तरफ बढ़ सकते हैं.
  5. इसके बाद एक फॉर्म खुलेगा, जिसमें पूछी गई जानकारी सही-सही भर के कैप्चा कोड को भी सही तरीके से डाले, इतनी प्रक्रिया पूरा करने के बाद आपके मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड जनरेट होगा.
  6. वन टाइम पासवर्ड को दिए गए स्थान पर भरकर आप योजना के डैशबोर्ड पर पहुंच जाएंगे, जहां पर आपको पंजीयन की एक लिंक दिखाई देगी जिसमें आप प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना पर क्लिक करके आगे की तरफ बढ़ सकते हैं.
  7. अगले पेज पर एक फॉर्म ओपन होगा जिसमें पूछी नहीं जानकारी को सही तरीके से भरकर आप अपने नामांकन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं, नामांकन की प्रक्रिया पूरी होने पर आपको एक सब्सक्राइबर आईडी दी जाएगी जिसे आप को संभाल कर रखना होगा.

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का स्टेटस कैसे चेक करें (How to Check Status Online PM Kisan Mandhan Yojana)

  1. प्रधानमंत्री किसान मानधन पेंशन योजना के अंतर्गत किसान अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं, इसके लिए किसान को ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद ओपन हुए पेज में किसान को किसान मानधन योजना पर क्लिक करना पड़ेगा.
  2. फिर एक फॉर्म ओपन होगा, जिसमें किसान को अपनी सब्सक्राइबर आईडी डाल कर लिंक पर क्लिक करना पड़ेगा, जिसके बाद एक लिस्ट ओपन होगी जिसमें किसान अपना नाम ढूंढ सकता है
  3. अगर इस लिस्ट में किसान को अपना नाम नहीं मिलता है तो इस स्थिति में किसान पेंडिंग वाले लिंक पर क्लिक करके अपना नाम देख सकता है. यहाँ भी सब्सक्राइबर आईडी डालनी जरुरी हैं.

प्रधानमंत्री किसान मानधन पेंशन योजना FAQ

Q: पीएम किसान मानधन योजना क्या है

Ans: यह योजना एक पेंशन योजना है जो कि भारतीय किसानों के लिए शुरू की गई है.

 Q: पीएम किसान मानधन योजना के अंतर्गत  किसानों के पास कितनी भूमि होना चाहिए

Ans: ज्यादा से ज्यादा 2 हेक्टेयर भूमि

 Q: पीएम किसान मानधन योजना के अंतर्गत कितनी पेंशन मिलेगी

Ans: 3000 रुपये प्रति माह

Q: पीएम किसान मानधन योजना के अंतर्गत कितने वर्ष का किसान पंजीयन करवा सकता है?

Ans: 18 से 40 वर्ष

 Q: पीएम किसान मानधन योजना का ऑफिशल पोर्टल कौन सा है

Ans: pmkmy.gov.in

Q: पीएम किसान मानधन योजना का टोल फ्री नंबर क्या है

Ans: 180030003468

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना एक तरह की पेंशन योजना है जो कि वृद्ध किसानों के लिए सरकार द्वारा एक बहुत अच्छी पहल है. आज के समय में किसानों के भविष्य के बारे में कुछ भी कह पाना बहुत मुश्किल है क्योंकि किसानों की आए मौसम पर  बहुत ज्यादा निर्भर करती है ऐसे में वृद्ध किसानों के जीवन व्यापन में बहुत ही परेशानी होती है. इस तरह की परेशानी को ध्यान में रखकर सरकार ने पेंशन योजना शुरू करके किसानों के लिए एक बहुत अच्छा कदम उठाया है.

Leave a Comment