नुसरत जहां का जीवन परिचय | Nusrat Jahan Biography in Hindi

नुसरत जहां का जीवन परिचय (Nusrat Jahan Biography in Hindi)

नुसरत जहां को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान भले लोकसभा सदस्य बनकर मिली हो, लेकिन इससे पहले वो एक भारतीय अभिनेत्री और मॉडल हैं, जो की बंगाली सिनेमा में सक्रिय हैं. 2019 में लोकसभा में धर्म की जय-जयकारों के बीच में नुसरत जहां ईश्वर के नाम से शपथ और वन्देमातरम कहने वाली वो महिला सांसद हैं जिन्हें उनकी धर्म-निरपेक्षता और देश को सर्वप्रथम सम्मान देने के लिए काफी सराहना मिली.

Nusrat Jahan

नुसरत जहां: प्रारम्भिक जीवन और शिक्षा (Nusrat Jahan: Early life and Education)

नुसरत की प्रारम्भिक स्कूली शिक्षा अवर लेडी क्वीन ऑफ़ दी मिशन स्कूल पार्क सर्कस, कोलकाता से ली थुई, इसके बाद भवानीपुर कॉलेज, कोलकाता से उन्होंने कॉमर्स में स्नातक किया.

नुसरत जहां: परिवार एवं निजी जानकारी (Nusrat Jahan: Family and Personal Information)

पहले नुसरत जहां के जमशेदपुर के बिजनसमेन विक्टर घोष के साथ रिलेशनशिप में होने की खबरें आई थी, लेकिन 19 जून 2019 में उन्होंने टर्की के बोरडम में निखिल जैन के साथ विवाह किया हैं. विवाह में उनके परिवार के कुछ सदस्य और मित्र उपस्थित थे.

क्र. म.(s.No.) परिचय बिंदु (Introduction Points) परिचय (Introduction)
1. पूरा नाम ((Full Name) नुसरत जहां जैन
2. जन्म दिन(Birth Date) 8 जनवरी 1990
3. जन्म स्थान (Birth Place) कोलकाता, वेस्ट बंगाल
4. पेशा (Profession) मॉडल, अभिनेत्री, लोकसभा सदस्य
5. राजनीतिक पार्टी (Political Party) तृणमूल कांग्रेस
6. अन्य राजनीतिक पार्टी से संबंध (Other Political Affiliations)
7. राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
8. उम्र (Age) 29 वर्ष
9. गृहनगर (Hometown) कोलकाता
10. धर्म (Religion) विवाह पूर्व इस्लाम
11. जाति (Caste) विवाह पश्चात जैन
12. वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित
13. राशि (Zodiac Sign) मकर राशि

नुसरत जहां का करियर (Nusrat Jahan Career)

Nusrat Jahan Miss Kolkata

  • नुसरत जहां ने 2010 में मिस कोलकाता फेयर-वन ब्यूटी कांटेस्ट जीतने के बाद अपना मॉडलिंग करियर शुरू किया था.
  • नुसरत ने जीत के साथ “शोत्रू” फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की थी, उस समय उन्होंने ऑडिशन में 50 लोगों के मध्य अपनी जगह बनाई थी. एक साल के बाद नुसरत ने देव और सुभोश्री के साथ खोका-420 में काम किया था और उसी वर्ष अंकुश हजारा के साथ वो खिलाड़ी में भी दिखाई दी थी, इसके बाद उन्होंने एक्शन के चिकन तंदूरी और योद्धा के देशी छोरी में काम किया था और दोनों ही बहुत हिट थे.

Nusrat Jahan Modelling

  • नुसरत ने राहुल बोस के साथ “सोंधे नमार आगे” में भी काम किया था. 2015 में उन्होंने कॉमेडी कार्यक्रम “जमाई 420” में हिस्सा लिया था, जिसमें उनके साथ अंकुश हजरा और पायल सरकार, मिमी चक्रवर्ती, सोहम चक्रवर्ती और हिरन भी साथ थे.
  • नुसरत बंगाल सेलेब्रिटी लीग के थीम सोंग का भी हिस्सा रह चुकी हैं, जिसमें उनके साथ देव और सयान्तिका बनर्जी भी थे. दिसंबर 2015 में उनकी “हर हर ब्योमकेश” नाम की फिल्म आई थी, जिसने बॉक्स ऑफिस पर बड़ी सफलता अर्जित की थी.
  • 2016 में वो फिल्म पॉवर में नजर आई थी, जिसमें उनके साथ जीत और सयान्तिका बनर्जी भी थे, उसी वर्ष उन्होंने कॉमेडी फिल्म केलोर कीर्ति में देव अधिकारी, जीशु सेनगुप्ता, अंकुश हजर, मिमी चक्रवर्ती, कौशानी मुखर्जी और सयांतिक मुखर्जी के साथ भी काम किया था.
  • इसके बाद नुसरत, लव एक्सप्रेस में दिखी जिनमे उनके साथ दीपक अधिकारी थे. उन्होंने सृजित मुखर्जी के निर्देशन में जुल्फिकार में काम भी किया, जो कि 2016 में काफी मुनाफा कमाने वाली फिल्म थी, इसी साल नुसरत ने पथिकृत बासु के निर्देशन में  हरीपड़ा बंडवाला (Haripada Bandwala) नाम की कॉमिक फिल्म में अंकुश हजरा के साथ भी काम किया था.
  • 2017 में वो पहली बार प्रोसेनजीत चटर्जी और यश दासगुप्ता के साथ दिखाई दी थी, और मई 2017 में नुसरत “आमी जे तोमार” में जबकि सितम्बर 2017 में “बोलो दुग्गा माईकी” में नजर आई थी.

नुसरत जहाँ का राजनीतिक करियर (Nusrat Jahan: Political Carrier)

नुसरत ने 2019 में आल इण्डिया तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) को जॉइन किया था. उन्होंने 2019 में ही वेस्ट बंगाल से बरसिरहट विधान सभा क्षेत्र से बीजेपी के सायंतन बासु के सामने लोकसभा चुनाव लड़ा था और 3.5 लाख वोट से जीत दर्ज की थी.

भारतीय जनता पार्टी का इतिहास जानने के लिए यहाँ क्लिक करें 

नुसरत जहां: विवाद (Nusrat Jahan Controversy)

  • जनवरी 2017 में नुसरत के बॉयफ्रेंड कादिर खान पर बलात्कार का अपराधिक मामला दर्ज हुआ था और नुसरत पर उसकी मदद करने के आरोप लगे थे हालांकि नुसरत ने इस बात से साफ़ इंकार किया था. लेकिन कुछ वकीलों ने नुसरत को एक अपराधी का सपोर्ट करने और उसे सुरक्षा देने के लिए गिरफ्तार करने की मांगी की थी. बाद में नुसरत ने ये दावा भी किया कि कादिर खान ने उनको मानसिक क्षति पहुंचाई हैं और उनका मानसिक बलात्कार किया हैं.
  • जब नुसरत ने एमपी के तौर पर पहले दिन पार्लियामेंट में जॉइन किया तो उन्होंने मिमी चक्रवर्ती के साथ एक फोटो शेयर की थी जिसमें उन्होंने पश्चिमी परिधान पहने हैं इसलिए उनके कपड़ों के चुनाव पर काफी आलोचना हुयी थी.
  • 2019 में वेस्ट बंगाल के झारग्राम शहर में चुनाव प्रचार अभियान के दौरान जब वो क्षेत्र के लोगों से बात कर रही थी तब कुछ लोगों ने उसके साथ सेल्फी लेने की कोशिश की तो वो मंच नीचे गिर गया और इसका विडिओ कुछ ही देर में वायरल हो गया.
  • नुसरत जहां पर एशिया के सबसे बड़े इस्लामिक स्कूल डर-उल उलूम ने फतवा जारी किया हैं, उन्होंने नुसरत के हिन्दू व्यक्ति निखिल जैन से विवाह पर आपति जताई हैं. उन पर ये फतवा उत्तरप्रदेश के सहारनपुर के देवबंद ने जारी किया हैं, उनका कहना हैं नुसरत को केवल मुस्लिम से विवाह करना चाहिए. वास्तव में नुसरत लोकसभा में हिन्दू विवाहित महिला का श्रृंगार करके आई थी, उन्होंने मांग में सिंदूर लगा रखा था और गले में मंगलसूत्र भी पहन रखा था.
  • Nusrat Jahan and Nikhil Jain
  • उन्होंने “नुसरत जहां रुहु जैन” के नाम से ईश्वर के नाम पर शपथ ली और शपथ के बाद “वन्दे मातरम” भी कहा. देवबंद उलेमा मुफ़्ती असद  कासमी जो कि जामिया-शेख-उल-हिन्द से जुड़े हुए हैं, उन्होंने नुसरत पर इस्लाम के विरुद्ध जाने और नुसरत के सिन्दूर, बिंदी और मंगलसूत्र पर आपति जताई, और कहा कि नुसरत को सिर्फ मुस्लिम से विवाह करना चाहिए और वो एक अभिनेत्री हैं इसलिए उन्हें धर्म की कद्र नहीं हैं.

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का इतिहास जानने का लिए यहाँ क्लिक करें

नुसरत जहाँ: अवार्ड्स और उपलब्धियां (Nusrat Jahan :Awards and Achievements)

  • नुसरत ने 2010 में फेयर वन मिस कोलकाता जीता हैं. इसके बाद उन्होंने 2016 में जमाई 420 के लिए अंकुश हजर के साथ बेस्ट जोड़ी के लिए “स्टार जलशा परिवार अवार्ड” भी जीता था.
  • 2017 में उन्होंने बेस्ट एक्ट्रेस के लिए “टेली साइन अवार्ड” भी जीता.

नुसरत जहां सिर्फ फिल्मों में ही नहीं राजनीति में भी सक्रिय हैं इसलिए उनसे अपेक्षाएं बढ़ जाती हैं, इस कारण उनसे जुड़ा हर विषय चर्चा में रहना स्वाभाविक हैं, उस पर फतवों या धर्म और राजनीति संबंधित मुद्दों के लिए भी ध्यान खींच ही जाता हैं.

Other Links:

  1. अरविंद केजरीवाल का जीवन परिचय
  2. व्योमेश चन्द्र बनर्जी का जीवन परिचय 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *