Monday , September 28 2020

कार्तिक आर्यन का जीवन परिचय | Kartik Aaryan Biography In Hindi

कार्तिक आर्यन का जीवन परिचय | Kartik Aaryan Biography In Hindi

कार्तिक आर्यन भारतीय सिनेमा जगत के एक मशहूर कलाकार हैं, जिन्होंने कई हिंदी मूवीज में काम किया है. माध्यम परिवार से आने वाले आर्यन का नाता दूर-दूर तक फिल्मी जगत में किसी से भी नहीं था. लेकिन अपने अभिनय के दम पर और किसी से भी मदद लिए बिना, कार्तिक आज एक कामयाब कलाकार बन गए हैं. महिलाओँ के बीच आर्यन काफी प्रसिद्ध हैं और इनकी फैन्स की संख्या में अधिकतर महिलाएं ही शामिल हैं और हर कोई इनकी निजी जिंदगी के बारे में जाना चाहता है, इसलिए आज हम अपने इस लेखक में कार्तिक से जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं.

Kartik aryan

कार्तिक आर्यन से जुड़ी जानकारी (Kartik Aaryan  personal information)

 

पूरा नामकार्तिक तिवारी
उप नामकोकी (koki)
जन्म स्थानपंजाब, भारत
जन्म तारीख22 नवम्बर 1988
रेजिडेंटमुंबई
धर्महिंदू
पिता का नाममनीष तिवारी
माता का नामप्रगति तिवारी
कुल भाई
कुल बहन1
पेशाअभिनेता, मॉडल
एजुकेशन क्वालिफिकेशनइंजीनियरिंग में डिग्री
लंबाई 6’0
वजन78 किलो
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
राशिवृश्चिक राशि
आंखों का रंगकाला
बालों का रंगकाला
कुल संपत्ति

 

कार्तिक आर्यन का जन्म और शिक्षा (Kartik Aaryan Birth And Education)

कार्तिक आर्यन का जन्म भारत के मध्य प्रदेश राज्य के ग्वालियर शहर में सन् 1988 में हुआ था. एक पढ़े लिखे परिवार से नाता रखने वाले कार्तिक आर्यन शुरू से ही पढ़ाई में काफी तेज थे और इन्होंने ग्वालियर के सेंट पॉल के स्कूल से अपनी शुरुआती शिक्षा हासिल की थी. अपने स्कूल से पढ़ाई पूरी करने के बाद कार्तिक मुंबई में आकर बस गए थे और यहां के डी वाई पाटिल कॉलेज में दाखिला लेकर इन्होंने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की.

कार्तिक आर्यन का परिवार (Kartik Aaryan Family)

कार्तिक आर्यन के परिवार में उनके माता-पिता के अलावा उनकी एक बहन हैं. कार्तिक के पिता का नाम मनीष तिवारी है और इनकी माता का नाम प्रगति तिवारी हैं और ये दोनों पेशे से एक डॉक्टर हैं. वहीं इनके बहन के नाम के बारे में अभी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है.

कार्तिक आर्यन का फिल्मी करियर (Kartik Aaryan career and films information)

कार्तिक आर्यन हमेशा से ही एक अभिनेता बनने का सपना देखते थे और अपने इसी सपने को पूरा करने के लिए इन्होंने मॉडलिंग का सहारा लिया. अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के साथ-साथ कार्तिक ने अपने मॉडलिंग करियर को भी शुरू कर दिया था और इसी दौरान इन्हें इनकी पहली फिल्म मिल गई थी. इस मूवी का नाम ‘प्यार का पंचनामा’ था. ये मूवी साल 2011 में बनाई गई थी. इस फिल्म को लव रंजन ने निर्देशित किया था और इस फिल्म में कार्तिक को रज्जो नामक एक युवा लड़के की भूमिका में देखा गया था. इस फिल्म में कार्तिक द्वारा एक पांच मिनट का डायलॉन बोला गया था और उनका ये डायलॉग लोगों को खूब पसंद आया था. जिसके बाद  साल 2013 में कार्तिक को फिर से लव रंजन ने अपनी अगली मूवी के लिए साइन कर लिया था और इस मूवी का नाम ‘आकाश वाणी’ था. इस मूवी में कार्तिक ने आकाश नाम के एक लड़के की भूमिका निभाई थी और उनके साथ अभिनेत्री नुसरत भरूचा मुख्य भूमिका में थी. हालांकि इस फिल्म को ऑडियंस द्वारा पसंद नहीं किया गया था और ये एक नाकाम फिल्म साबित हुई थी. लेकिन इस फिल्म में भी कार्तिक द्वारा किए गए अभिनय को लोगों ने पसंद किया गया था.

सुभाष घई के साथ भी किया है काम

साल 2014 में अभिनेता कार्तिक को भारत के प्रसिद्ध निर्देशक सुभाष घई ने अपनी अगली फिल्म के लिए साइन किया था और इस फिल्म का नाम ‘कांची: अनब्रेकेबल’ रखा गया था. हालांकि साल 2014 में बड़े पर्दे पर आई ये फिल्म नाकाम साबित हुई थी और इस तरह से कार्तिक ने लगातर दो फ्लॉप फिल्में दी और ये समय कार्तिक के करियर का सबसे बुरा दौरा साबित हुआ था.  

प्यार का पंचनामा 2 भी रही कामयाब

साल 2015 में लव रंजन ने फिर से कार्तिक के साथ मिलकर ‘प्यार का पंचनामा’ दो नाम की मूवी बनाई. इस फिर में भी आर्यन के साथ अभिनेत्री नुसरत भरूचा अहम भूमिका में थी. इस फिल्म को दर्शकों द्वारा पसंद किया गया और कार्तिक को लंबे समय के इंतजार के बाद एक हिट फिल्म मिली. वहीं साल 2017 में अश्विनी धीर के निर्देशक में ‘गेस्ट इन लंदन’ फिल्म बनाई गई थी और इस फिल्म में कार्तिक अहम भूमिका में थे. लेकिन कार्तिक की इस फिल्म को भी बॉक्स ऑफिस में ज्यादा कामयाबी नहीं मिल सकी और इनके करियर की ये तीसरी फ्लॉप फिल्म साबित हुई.

सोनू के टीटू की स्वीटी रही काफी बड़ी हिट

साल 2018 में कार्तिक की आई फिल्म का नाम ‘सोनू के टीटू की स्वीटी’  था. इस फिल्म को ऑडियंस ने काफी पसंद किया था और उनकी ये फिल्म काफी बड़ी हिट साबित हुई. इस फिल्म को भी लव रंजन द्वारा ही बनाया गया था. इस फिल्म में कार्तिक का किरदार एक दम अलग था और वो एक सच्चे दोस्त की भूमिका निभा रहे थे जिसका नाम सोनू था. इस फिल्म को 30 करोड़ के बजट में बनाया गया था और इस फिल्म ने एक महीने के अंदर 77 करोड़ की कमाई कर ली थी.

कार्तिक की आनेवाली फिल्में (Kartik Aaryan Upcoming movies Details)

प्रोड्यूसर करण जौहर ने कार्तिक को अपनी अगली तीन फिल्मों के लिए साइन कर लिया है और कार्तिक जल्द ही इन फिल्मों की शूटिंग भी शुरू कर देंगे. इन फिल्मों के अलावा कार्तिक मई महीने से एक और फिल्म की शूटिंग शुरू करने वाले हैं और कहा जा रहा है कि इस रोमांटिक कॉमेडी फिल्म में कार्तिक के अलावा दिलजीत दोसांझ भी मुख्य किरदार में होंगे.

 कार्तिक आर्यन की लव लाइफ (Kartik Aaryan Love life And Girlfriends Details)

29 वर्षा के इस युवा कलाकार का नाम उनकी सहयोगी एक्टर नुसरत भरूचा के साथ जोड़ा गया था. कहा जाता है कि ये दोनों एक दूसरे को काफी समय से डेट कर रहे थे. लेकिन कुछ टाइम बाद एक दूसरे से अलग हो गए थे. इस अफेयर के बाद कार्तिक का नाम दंगल की अभिनेत्री फातिमा सना शेख के साथ जोड़ा गया था. दरअसल इन दोनों ने एक साथ आकाश वाण फिल्म में काम किया था जिसके बाद इन दोनों को एक साथ काफी बार देखा गया था. वहीं कार्तिक ने कभी भी अपने इस अफेयर की औपचारिक घोषणा नहीं की थी.

कार्तिक आर्यन को मिले अवार्ड (Kartik Aaryan Awards details) –

साल 2011 में ‘प्यार का पंचनामा’ फिल्म में कार्तिक द्वारा किए गए अभियन के लिए उन्होंने स्टारडस्ट अवार्ड फॉर बेस्ट एक्टर इन ए कॉमिक रोल का पुरस्कार दिया गया था. इसके अलावा कार्तिक को और भी श्रेणियों के लिए नॉमिनेट किया गया था. मगर वो इन श्रेणियों में अवार्ड नहीं जीत सके थे.

कार्तिक आर्यन से जुड़ी अन्य बातें (Interesting Facts About Kartik Aaryan)

  • फेसबुक के जरिए मिली पहली फिल्म- कार्तिक को उनकी पहली फिल्म फेसबुक के जरिए मिली थी. कहा जाता है कि निर्देशक लव रंजन ने फेसबुक पर कार्तिक की एक फोटो देखी थी. जिसके बाद उन्होंने कार्तिक को अपनी फिल्म के लिए ऑडिशन देने को कहा और कार्तिक के ऑडिशन के बाद उन्हें ‘प्यार का पंचनामा’ फिल्म के लिए साइन कर लिया गया.
    -फिल्म के लिए बीच मे पढ़ाई छोड़ी- जिस वक्त कार्तिक को उनकी पहली फिल्म मिली थी. उस वक्त कार्तिक के इंजीनियरिंग के पेपर चल रहे थे और ऐसी स्थिति में कार्तिक अपने पेपर नहीं दे पाए थे. हालांकि फिल्म की शूटिंग खत्म करने के बाद कार्तिक ने अपनी पढ़ाई पर ध्यान दिया और अपने पेपर दिए और इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की.
  • बदला अपना उपनाम- कार्तिक का पूरा नाम कार्तिक तिवारी थी लेकिन उन्होंने भी अन्य अभिनेताओं की तरह अपना उपनाम बदल लिया. इस वक्त कार्तिक अपने नाम के आगे तिवारी की जगह आर्यन लगाते हैं.
  • 12 लोगों के साथ किया रूम शेयर- कार्तिक जब मुंबई आए थे तब उनके पास अपना घर नहीं था. ऐसे हालातों में उन्हें 12 लोगों के साथ अपना कैमरा शेयर करना पड़ा. अपने एक दिए गए इंटरव्यू में कार्तिक ने बताया था कि, जब उनकी पहली फिल्म की शूटिंग चल रही थी तो उस वक्त उनके पास इतने पैसे नहीं थे कि वो अलग से कोई कमरा किराए पर लें सकें. इसलिए उन्हें 12 लोगों के साथ एक छोटा सा कमरा शेयर करना पड़ा.
  • 5-मिनट के मोनोलॉग से मिला पहचान- प्यार का पंचनाम फिल्म में कार्तिक के अलावा और भी कई अभिनेता थे. लेकिन कार्तिक के 5 मिनट के मोनोलॉग के कारण वो ज्यादा प्रसिद्ध हो गए थे. कार्तिक ने इस फिल्म के हिट होने के बाद कहा था कि उन्होंने अपने इस 5.29 मिनट के मोनोलॉग को याद करने में पांच दिन लगाए थे और ये मोनोलॉग उन्होंने केवल 2 टेक में ही बोल दिया था.

कार्तिक आर्यन की सोशल मीडिया से जुड़ी जानकारी (Social media account details)

  • इंस्टाग्राम में कार्तिक के फॉलोअर- इंस्टाग्राम में कार्तिक के कुल 1.6 मिलियन फॉलोअर हैं और अभी तक इनके इंस्टाग्राम अकाउंट में इन्होंने कुल 628 फोटो पोस्ट किए हुए हैं. इनके इंस्टाग्राम का अकांउट kartikaaryan नाम से है.
  • फेसबुक में कार्तिक के फॉलोअरफेसबुक में कार्तिक आर्यन के फॉलोअर- की संख्या कुल 1 मिलियन के करीब है. इंस्टाग्राम की तरह ये अपने फेसबुक अकाउंट पर भी काफी एक्टिव रहते हैं और समय-समय पर अपनी फोटो पोस्ट करते रहते हैं.
  • कार्तिक का ट्विटर अकाउंट- कार्तिक ने अपना ट्विटर अकाउंट साल 2012 में बनाया था और अभी तक इन्होंने अपने इस अकाउंट में कुल 594 फोटों शेयर किए हुए हैं. इसके अलावा ट्विटर में इनके फॉलोअर की संख्या 366k (हजार) के करीब है.

कार्तिक की बढ़ती फैन्स की संख्या के चलते इन्हें हर कोई प्रोड्यूसर अपनी फिल्म का हिस्सा बनाना चाहता है और आने वाले समय में हम लोगों को कार्तिक की और भी फिल्में देखने को मिलेंगी.

Others –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *