Monday , September 28 2020

क्रिकेटर वाशिंगटन सुन्दर का जीवन परिचय | Washington Sundar Biography in Hindi

क्रिकेटर वाशिंगटन सुन्दर का जीवन परिचय | Washington Sundar Biography in Hindi

भारत की क्रिकेट टीम में वाशिंगटन सुन्दर एक नये उभरते हुए सितारे हैं, जिनको भारतीय टीम में मार्च 2018 में होने वाली निदहास ट्रॉफी में खेलने का मौका मिला था. इस ट्रॉफी में सुन्दर ने अपने दमदार प्रदर्शन के बदौलत सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है. हालांकि 18 साल की उम्र में ही इन्होंने अपनी गेंदबाजी का जलवा अंडर-19 वर्ल्ड कप में दिखा दिया था. इस खिलाड़ी ने हमेशा से ही अपनी प्रतिभा एवं खेल को सुधारने का सफल प्रयत्न किया है.

Washington Sundar

पूरा नामवाशिंगटन सुन्दर
जन्म सम्बन्धी जानकारी5 अक्टूबर 1999

डिंडीगुल, तमिलनाडु

आयु18 वर्ष
जोडिएक साइनलिब्रा
शिक्षा सम्बन्धी जानकारीइंटरमीडिएट (पढ़ रहे हैं)
स्कूल का नाम एवं जगहबेडेज स्कूल  चेन्नई
वशिंगटन का परिवार (Family details)
माता का नामN/A
पिता का नाममणि सुन्दर
बहन का नाममणिसुन्दर शैलजा
कोच का नामएम. सेंथिलनाथन और वेंकटरमना
पत्नी या प्रेमिकाN/A
शरीर संबंधी जानकारी (Body measurement)
सुन्दर की ऊंचाई  (Height)6 फिट 2 इंच
शरीर का वजन (Weight)74 किलोग्राम
शरीर का माप  39-32-13
बाल एवं आँखों का रंग (Eye colour)काला
क्रिकेट सम्बंधित जानकारी (Playing Style)
क्रिकेट टीम में भूमिकाआलराउंडर
विशेषतानई बॉल से गेंदबाजी, विकेट लेने वाले गेंदबाज
खेलने का तरीकाबाएं हाथ का गेंदबाज, दाएं हाथ का बल्लेबाज
टीमभारत एवं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
 आईपीएल 2018
टीम का नामरॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी)
कीमत (आईपीएल ऑक्शन)3.3 करोड़

 

वाशिंगटन सुन्दर का जन्म एवं शिक्षा  (Washington Sundar birth and education)

तमिलनाडु राज्य से सम्बन्ध रखने वाले वाशिंगटन सुंदर डिंडीगुल में पैदा हुए थे एवं इनके जन्म दिन की तारीख 5 अक्टूबर 1999 थी. वाशिंगटन सुन्दर का नाम खुद इनके पिता के क्रिकेट मेंटर के नाम से प्रेरित होकर रखा गया है, जिनका नाम पीडी वाशिंगटन था. इन्होंने अपनी दशवीं कक्षा चेन्नई के बेडेज स्कूल से पूरी कर रखी है और इस समय इंटरमीडिएट की कक्षा में अध्यन कर रहें हैं.

वाशिंगटन सुन्दर का परिवार (Washington Sundar family)

वाशिंगटन सुन्दर के घर में कुल सदस्यों की संख्या चार है, जिनमें इनके माता पिता एवं एक बहन शामिल है.  इनका बैकग्राउंड भी क्रिकेट से सम्बंधित रहा है, इनके पिता एम. सुन्दर क्लब स्तर के खिलाड़ी हैं. इसके अलावा इनकी बहन भी भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सदस्य हैं. 

वाशिंगटन सुन्दर के खेलने का तरीका (Washington Sundar batting and bowling style)

वाशिंगटन सुन्दर एक दायें हाथ के बल्लेबाज हैं. इनकी मुख्य विशेषता गेंदबाजी है और ये राइट आर्म ऑफ ब्रेक गेंदबाजी करते हैं. सुन्दर टी-20 मैचों में अक्सर शुरूआती ओवरों में ही गेंदबाजी करते हैं. सुन्दर नई बॉल की मदद से किसी भी टीम के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. इसके साथ ही सुन्दर अपने ओवरों में कम रन खर्च करते हैं.

वाशिंगटन सुन्दर का करियर(Washington Sundar career)

  1. घरेलू क्रिकेट (Washington Sundar domestic career)
  • एम. सेंथिलनाथन के मार्गदर्शन में इन्होंने बतौर ओपनर बल्लेबाज अपना करियर शुरू किया था. लेकिन इनकी गेंदबाजी करने की प्रतिभा को इनके कोच वेंकटरमना ने पहली बार पहचाना था. 
  • सुन्दर ने अपना पहला फर्स्ट क्लास मैच तमिलनाडु के लिए खेला था. इन्होंने अपना पहला फर्स्ट क्लास मैच 6 अक्टूबर 2016 को रणजी ट्रॉफी (2016-17) में खेला था. वाशिंगटन सुन्दर को उस समय एक आलराउंडर की जगह चयनित किया गया था.
  • उसके बाद अक्टूबर 2017 में सुन्दर ने अपना पहला शतक भी लगाया था. ये शतक इन्होंने तमिलनाडु की तरफ से खेलते हुए, 2017–18 में चल रही रणजी ट्राफी के एक मैच के दौरान त्रिपुरा के खिलाफ लगाया था.
  1. अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू (International debut match)
  • 13 दिसंबर 2017 को वाशिंगटन सुन्दर ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय (ओडीआई) मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला था. अपने पहले मैच में सुन्दर थोड़ा महंगे साबित हुए थे, इन्होंने 10 ओवरों में एक विकेट लेकर 65 रन दिए थे.
  • सुन्दर ने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच भी श्रीलंका के खिलाफ ही खेला था. 24 दिसंबर को हुए मैच में सुन्दर ने 4 ओवरों 22 रन देकर एक विकेट भी लिया था. इस मैच में सुन्दर ने काफी किफायती एवं अच्छी गेंदबाजी की थी.

सुन्दर द्वारा खेले गए अंतरराष्ट्रीय मैचों का विवरण

  1. एक दिवसीय मैच (Washington Sundar International ODI career)

वाशिंगटन सुन्दर ने अभी तक भारत के लिए एक ही ओडीआई मैच खेला है, जिसमें इन्होंने श्रीलंका के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए 10 ओवरों में 65 रन खर्च किये थे और एक विकेट भी लिया था.

  1. टी-20 मैच (Washington Sundar T-20 career)
  • मार्च 2018 में होने वाली निदहास ट्रॉफी में वाशिंगटन सुन्दर का चयन भारतीय टीम में किया गया था. निदहास ट्रॉफी भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच खेली गई, जिसमें  भारत ने बांग्लादेश को हारकर फाइनल मैच जीता और निदहास ट्रॉफी पर अपना कब्जा किया.
  • इस ट्रॉफी में वाशिंगटन सुन्दर ने बहुत किफायती गेंदबाजी की, पूरी सीरीज के दौरान इनका इकोनॉमी रेट 6 रन प्रति ओवर से भी कम रहा. इसी सीरीज के दौरान सुन्दर ने सबसे कम उम्र में टी-20 क्रिकेट में पहले तीन विकेट लेने का भी रिकॉर्ड बनाया. निदहास ट्रॉफी में इस तरह की दमदार परफॉरमेंस के चलते सुन्दर को मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार भी दिया गया.

वाशिंगटन सुन्दर का आईपीएल करियर (Washington Sundar IPL career)

साल 2017 का आईपीएल वाशिंगटन सुन्दर के करियर के लिए काफी अच्छा रहा है. राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की तरफ से इन्हें 11 मैच खेलने को मिले, जिनमें से 10 मैचों में इन्हें गेंदबाजी करने को मिली. सुन्दर ने 2017 के आईपीएल में 180 गेंदों में कुल 185 रन दिए और 10 विकेट भी चटकाये थे. वाशिंगटन सुन्दर का आईपीएल 2017 में इकॉनमी रेट 6.17 एवं औसत 23.12 का रहा है.

वाशिंगटन सुन्दर रिकार्ड्स  (Washington Sundar records)

  • तमिलनाडु प्रीमियर लीग 2016 (Tamil Nadu premier league 2016)

तमिलनाडु प्रीमियर लीग 2016 वाशिंगटन सुन्दर ने 12 की औसत से 9 मैचों में 11 विकेट अपने नाम किए थे. इस पूरे टूर्नामेंट में वाशिंगटन सुन्दर का इकॉनमी रेट 5.54 था, जो कि सुन्दर के काफी अच्छे एवं चमत्कारी प्रदर्शन की मिशाल रही.

  • फर्स्ट क्लास क्रिकेट (First class cricket)

अपने फर्स्ट क्लास के करियर में भी वाशिंगटन सुन्दर का प्रदर्शन काबिले तारीफ रहा है. सुन्दर ने कुल 12 मैचों में 532 रन बनाये, इतना ही नहीं इन्हीं मैचों में 2 अर्धशतक एवं शतक भी जड़ा. एक मैच में सुन्दर का उच्च स्कोर 159 था, इसके साथ-साथ अपनी गेंदबाजी की बदौलत इन्होंने इन्हीं 12 मैचों में 30 विकेट भी चटकाए . इसके साथ साथ सुन्दर ने 2 बार एक ही इनिंग में 5 विकेट लिये .

  • आईपीएल 2017 (IPL 2017 records)

वाशिंगटन सुन्दर ने आईपीएल के फाइनल में अच्छी गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड कायम किया, आईपीएल 2017 के फाइनल में सुन्दर ने 4 ओवरों सिर्फ 13 रन दिए. आईपीएल के फाइनल में ही नहीं बल्कि क्वाटर फाइनल में भी सुन्दर की गेंदबाजी का जलवा देखा गया था. आईपीएल 2017 में वाशिंगटन सुन्दर ने पुणे की तरफ से खलते हुए 4 ओवरों में 16 रन देकर 3 खिलाड़ी भी आउट किये थे.

वाशिंगटन सुन्दर आईपीएल 2018 में(Washington Sundar IPL 2018 auction)

आईपीएल 2017 में पुणे की तरफ से दमदार प्रदर्शन करने की वजह से इस बार रॉयल चैलेंजर्स ने सुन्दर को अपनी टीम में शामिल किया है. इसके लिए वाशिंगटन सुन्दर को 3.3 करोड़ की कीमत में खरीदा गया है.

वाशिंगटन सुन्दर का भविष्य (Future of Washington Sundar)

अभी सिर्फ 18 साल की उम्र में ही वाशिंगटन सुन्दर को भारतीय टीम में जगह मिल चुकी है. इनके लगातार अच्छे प्रदर्शन ने भारतीय चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है. अगर 2018 में होने आईपीएल में सुन्दर का प्रदर्शन अच्छा रहता है तो इसमें कोई दो राय नहीं है कि इनकी भारतीय टीम में जगह पक्की हो जायेगी. बैंगलोर की टीम के कप्तान कोहली हैं, इसलिए बैंगलोर से खेलते समय इनको अपने खेल में सुधार करने में भी सहायता मिल सकेगी.

Others – 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *