Thursday , October 29 2020

भारती सिंह की जीवनी | Bharti Singh Biography In Hindi

भारती सिंह की जीवनी | Bharti Singh Biography In Hindi

भारती सिंह टेलीविजन दुनिया का एक जाना माना चेहरा हैं, जो कि अपनी कॉमेडी के लिए काफी प्रसिद्ध हैं. भारती ने बतौर एक प्रतियोगी अपने करियर की शुरुआत की थी और आज वो एक होस्ट और जज के रूप में कार्य कर रही हैं. किसी भी मध्यम परिवार की लड़की के लिए इस ऊंचाई तक पहुंचना बेहद ही संघर्ष भरा काम है. लेकिन भारती ने अपनी मेहनत के जरिए आज टी.वी की दुनिया में एक अच्छा मुकाम हासिल किया हुआ है और उनका नाम भारत के मशहूर कॉमेडियन में गिना जाता है.

आज हम आपको भारत की इस मशहूर कॉमेडियन के जीवन के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं और बताने जा रहे हैं कि किस तरह से इन्होंने टी.वी जगत में अपनी पहचान कायम की है.

Bharti Singh Biography In Hindi

भारती सिंह से जुड़ी जानकारी (Bharti Singh Personal Details)

पूरा नामभारती सिंह
उप नामलल्ली (LALLI)
जन्म स्थानपंजाब, भारत
जन्म तारीख3 जुलाई, 1984
रेजिडेंटमुंबई, महाराष्ट्र
धर्महिंदू
पिता का नाम
माता का नामकमला सिंह
कुल भाईएक
कुल बहनएक
पति का नामहर्ष लिंबियाशिया (2017-)
एजुकेशन क्वालिफिकेशनबैचलर इन आर्ट

पोस्ट ग्रेजुएट इन हिस्ट्री

लंबाई 5’0
वजन85 किलो
पेशाकॉमेडियन और एक्टर
राशिमेष राशि
आंखों का रंगकाला
बालों का रंगकाला
कुल संपत्ति
इंस्टाग्राम अकाउंटbharti.laughterqueen
ट्विटर अकाउंटhttps://twitter.com/bharti_lalli?lang=en

 

फेसबुक अकाउंट

 

https://www.facebook.com/bhartisinghofficial/

 

भारती सिंह का जन्म और शिक्षा (Bharti Singh Birth And Education details)

भारती सिंह का नाता भारत के पंजाब राज्य के अमृतसर शहर से है और  अमृतसर में इनका जन्म तीन जुलाई, सन् 1984 में हुआ था. भारती की प्राथमिक शिक्षा इसी शहर के एक सरकारी स्कूल से हुई थी. इन्होंने कला में ग्रेजुएट किया हुआ है और आई. के गुजराल पंजाब तकनीकी विश्वविद्यालय से इतिहास विषय में  पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त की हुई है.

भारती सिंह का परिवार (Bharti Singh Family details)

भारती सिंह का जीवन इतना सरल नहीं रहा है और जब वो केवल 2 वर्ष की थी तभी इनके पिता की मृत्यु हो गई थी. पिता की मृत्यु के बाद भारती की मां कमला सिंह पर अपने परिवार को संभालने की जिम्मेदारी आ गई थी और उनकी मां ने मेहनत करके भारती और भारती के भाई-बहनों की परवरिश की. भारती के परिवार में उनकी मां के अलावा उनकी एक बहन और एक भाई है. बहन का नाम पंकी है, जो कि उम्र में भारती से बढ़ी हैं और भाई के नाम के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है.

भारती सिंह की शादी (Bharti Singh’s Marriage And Husband)

भारत की इस प्रसिद्ध कॉमेडियन ने अभी हाल ही में अपने बॉयफ्रेंड के साथ विवाह किया है. भारती की तरह इनके पति हर्ष लिंबियाशिया का नाता भी टी.वी की दुनिया से है और वो एक लेखक के तौर पर कार्य करते हैं.

हर्ष एक गुजराती परिवार से आते हैं और वो आयु में भारती से छोटे हैं. कहा जाता है कि इन दोनों की मुलाकात एक प्रसिद्ध कॉमेडी शो के दौरान हुई थी और हर्ष इस शो में बतौर एक लेखक के रूप में कार्य करते थे. इस कॉमेडी शो के दौरान शुरू हुई इनकी दोस्ती प्यार में बदल गई और इन दोनों ने साल 2017 के जनवरी महीने में सगाई कर ली. सगाई करने के कुछ महीनों के बाद दिसम्बर इन्होंने विवाह भी कर लिया था. इन्होंने अपना विवाह करने के लिए भारत के गोवा राज्य को चुना था और इसी राज्य में इन दोनों ने सात फेरे लिए थे.

भारती सिंह का करियर (Bharti Singh career details)

साल 2008 में की करियर की शुरुआत-

साल 2008 में भारती सिंह ने अपने करियर की शुरुआत बतौर एक कॉमेडियन ही की थी. बतौर एक प्रतियोगी इन्होंने कॉमेडी शो ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ में भाग लिया था. इस रियलिटी शो में भारती ने अपनी कॉमेडी के जरिए सबको हंसाया था. हालांकि की वो इस शो की विजता नहीं रही थी. लेकिन इस शो ने उनकी जिंदगी पूरी तरह से बदल दी थी. ये शो उनके आगे के करियर के लिए काफी मददगार साबित हुआ था.  ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ शो को करने के बाद भारती ने कॉमेडी सर्कस में भाग लिया था और इस शो में भी उनकी कॉमेडी की खूब तारीफ की गई थी. इस शो के हर सीजन में भारती को देखा गया था और भारती काफी लंबे समय तक इस शो का भाग बनी रही थी. ये शो सोनी चैनल पर आता था.

डांस शो में लिया था हिस्सा (Bharti Singh dance)

कॉमेडी सर्कस में काम करने के बाद भारती ने साल 2012 में झलक दिखला जा के पांचवे सीजन में बतौर एक प्रतियोगी भाग लिया था. इस शो में भारती को डांस करते हुए देखा गया था. हालांकि इस शो में भारती विजेता नहीं रही थी. लेकिन उनके डांस को लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया था. इस शो के बाद भारती सिंह ने एक और डांस शो में हिस्सा लिया था और उस शो का नाम नच बलिए था. साल 2017 में आए नच बलिए के सीजन 8 में भारती ने अपने बॉयफ्रेंड हर्ष के साथ जोड़ी बनाकर डांस किया था. हालांकि इस डांस के शो से भी वो जल्द ही बाहर हो गई थी. लेकिन उनकी और हर्ष की जोड़ी जजों के साथ-साथ लोगों को भी पसंद आई थी. इस शो के खत्म होने के कुछ ही महीनों बाद इन दोनों ने शादी कर ली थी.

भारती सिंह “द कपिल शर्मा शो” का भी हिस्सा रही हैं और इन्होंने इस शो के कुछ एपिसोड में भी कार्य किया हुआ है. इसके शो के अलावा भारती सिंह “कॉमेडी नाइट्स बचाओ” और “कॉमेडी क्लासी” नामक शो में भी नजर आई थी.

बतौर होस्ट भी जीता सबका दिल (Bharti Singh as a host)

भारती एक बेहतरीन कॉमेडियन होने के अलावा एक अच्छी होस्ट के तौर पर भी जानी जाती हैं. इन्होंने इंडिया गॉट टैलेंट सीजन 7 को होस्ट किया था जो कि एक रियलिटी शो था. इसके अलावा इन्होंने झलक दिखला जा के एक सीजन को भी होस्ट किया हुआ है.

टी.वी पर आने वाले कई रियलिटी शोज (SHOWS) को होस्ट करने के साथ-साथ भारती ने कई अवार्ड फंक्शन में भी एंकरिंग की है. टी.वी पर प्रसारित होने वाले इन अवार्ड फंक्शन में भारती को फिल्म जगत के सितारों के साथ कॉमेडी करते हुए देखा गया है.

बतौर जज भी किया है काम (Bharti Singh as a Judge)

कॉमेडी दंगल नामक एक कॉमेडी शो में भारती को बतौर एक जज के रूप में देखा गया था. ये शो एंड टीवी पर प्रसारित होता था. भारती के अलावा इस शो के जज मशहूर गायक अन्नू मलिक भी थे.

कई फिल्मों में किया है काम (Bharti Singh movie list)

भारती सिंह ने हिंदी मूवी ‘खिलाडी 786’ और ‘ सनम रे’ में भी काम किया हुआ है. हिंदी फिल्म के अलावा भारती को पंजाबी और कन्नड़ फिल्मों में भी देखा  गया है और भारती द्वारा की गई इन फिल्मों के नाम इस प्रकार हैं- एक नूर (पंजाबी फिल्म), यमला जाट यमला (पंजाबी फिल्म) , जाट एंड जूलियट 2(पंजाबी फिल्म), मुंडिया तो बच की रही (पंजाबी फिल्म) और रंगन स्टाइल (कन्नड़ फिल्म).

भारती सिंह को मिले अवार्ड (Bharti Singh Awards And Achievement)

भारती सिंह को उनके द्वारा किए गए कार्य के लिए कई पुरस्कारों से नवाजा गया है और साल 2011 में न्यू टैलेंट अवार्ड भारती ने अपने नाम किया था. इसके बाद भारती को साल 2012 में कॉमेडी के लिए भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार और पीपुल्स च्वाइस अवार्ड इंडिया भी दिया गया था. साल 2015 में बिग स्टार मोस्ट इंटरटेनिंग जूरी / होस्ट (टीवी) का पुरस्कार भारती को “कॉमेडी नाइट्स बचाओ” शो के लिए दिया गया था.

वहीं साल 2017 में गोल्डन पेटल अवार्ड फॉर बेस्ट कॉमेडी भी इन्होंने अपने नाम किया था. इन पुरस्कारों के अलावा भारती को पंजाबी म्यूजिक बेस्ट कॉमेडी अवार्ड भी मिल रखा है.

भारती सिंह से जुड़ी अन्य बातें (Bharti Singh intresting facts)

  • पिस्टल शूटिंग का है शौक – भारती ने अपने कॉलेजी के दौरान पिस्टल शूटिंग में कई इनाम जीते हैं. कहा जाता है कि वो अपने इस शौक को ही अपने करियर के रूप में देखती थी. लेकिन पैसों की कमी के कारण उन्हें अपना ये सपना छोड़ना पड़ा.
  • नंबर 3 को मानती हैं लकी – भारती सिंह भाग्य पर काफी विश्वास रखती हैं और वो अपने लिए नंबर तीन को काफी लकी मनाती हैं. गौरतलब है कि भारती का जन्म भी तीन तारीख को ही हुआ था.
  • वजन को लेकर उड़ा मजाक – भारती सिंह का बच्चपन साधारण नहीं रहा है. जैसे-जैसे भारती बड़ी होती रही वैसे-वैसे उनका वजन भी बढ़ता गया. भारती जब स्कूल में थी तभी से उनके वजन को लेकर उनका मजाक उड़ाया जाता था. लेकिन भारती ने इन बातों को नजर अंदाज कर अपनी पढ़ाई और करियर पर ध्यान दिया और आज वो एक कामयाब इंसान बन गई हैं.

भारती सिंह की कमाई (Bharti Singh Net Worth)

इस समय भारती सिंह का नाम हमारे देश के सबसे महंगे कॉमेडियन में शामिल है और वो एक एपिसोड करने के लिए छह से सात लाख रुपए तक लेती हैं. इसके अलावा भारती के पास मुंबई में अपना घर, मर्सिडीज-बेंज और ऑडी Q5 कार हैं. इन दोनों कारों की कुल कीमत 2 करोड़ रूपए से अधिक है.

इस वक्त भारती काफी तेजी से तरक्की कर रही हैं और वो एक लोकप्रिय चेहरा बन गई हैं. जिसके कारण भारती को हर कोई अपने रियलिटी शो में जरूर बुलाता है. वहीं हम उम्मीद करते हैं कि भारती अपने जीवन में इसी तरह और तरक्की करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *