Sunday , June 7 2020

मयंक मार्कंडे  जीवन परिचय | Mayank Markande Cricketer Biography In Hindi [Caste Bowling Style Speed IPL 2020

मयंक मार्कंडे  जीवन परिचय | Mayank Markande Cricketer Biography In Hindi [ Caste Bowling Style Speed IPL 2018]

मयंक मारकंडे पंजाब के एक युवा क्रिकेटर हैं जिन्होंने अपने अभी तक के छोटे से करियर में कई तरह के मैच खेले हैं. जिनमें इंडिया के लिए अंडर-19, पंजाब अंडर-19 और मुंबई इंडियनस के नाम हैं. मयंक ने रणजी ट्राफी और ट्वेंटी-20 में पंजाब का प्रतिनिधित्व किया हैं. मयंक ने जनवरी 2018 में ट्वेंटी-20 में डेब्यू किया था और आईपीएल के मुंबई इंडियनस  के लिए चुने गए.  मार्कंडे के आदर्श स्पिन लीजेंड शेन वार्न हैं.

Mayank Markande (Cricketer ) Biography Caste Stats Bowling Style Speed IPL

नाम (Name)मयंक मार्कंडे
पेशा(Occupation)क्रिकेट खेलना
ख्याति (Popularity)आईपीएल में धोनी का विकेट लेकर मिली हैं
विशेषता (Speciality)गूगली बाल डालना
जन्मदिन (Birth day and year)11 नवम्बर 1997
राशि (Zodiac Sign)वृश्चिक
जन्म स्थान (Birth Place)पंजाब
लम्बाई (Height)5’6”
वजन (Weight)56 किलो
आँखों का रंग (Eye’s Colour)काला
बालों का रंग (Hair’s Colour)गहर भूरा

जन्म, शिक्षा और परिवार (Birth, Education and Family)

मयंक का जन्म 11 नवम्बर 1997 को बठिंडा पंजाब में हुआ था. मयंक की राशि वृश्चिक हैं. मयंक के पूर्वज पंजाब से ही हैं. हालांकि अभी इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं हैं लेकिन मयंक की उम्र को देखते हुए समझा जा सकता हैं कि मयंक की पढाई अब तक पूरी हुईं नहीं होगी. इसी तरह मयंक के निजी जीवन की भी ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं हैं

मयंक का व्यक्तित्व (Mayank’s Personality)

एक खिलाड़ी होने का कारण मयंक का व्यक्तित्व आकर्षक और काफी प्रभावशाली है. मयंक की लम्बाई 5 फीट 6 इंच और वजन 56 किलो हैं,उनकी आँखों का रंग काला और बालों का रंग गहरा भूरा हैं.

मयंक का करियर (Mayank’s Carrier)

मयंक ने  क्रिकेट खेलना और इसी में अपना करियर बनाने का फैसला कम उम्र में कर लिया था, उन्होंने भारत का प्रतिनिधत्व अंडर-19 में भी किया है.

मयंक ने अपना करियर फ़ास्ट बॉलर के तौर पर शुरू किया था लेकिन जल्द ही उसे ये समझ आ गया की वो हाथ को पीछे कर फैंकी जाने वाली धीमी गेंदों की गेंदबाजी में अच्छा हैं, इस कारण उसने अपने कोच को मनाया कि वो लेग-स्पिन की बोलिंग ही करेगा.

उसने 6 लिस्ट A मैच में खेला और 4 घरेलु टी 20 मैच भी खेले हैं. 2018 में आईपीएल में लगी बोली में मुंबई इंडियन ने मयंक पर 20 लाख की बोली लगाई हैं.

मयंक को सफलता तब मिली जब उन्हें पता चला कि उनका नाम उन 100 ऑड-बॉलर में शामिल हैं जिन्हें  इस साल जनवरी में मुंबई इंडियन प्री-ऑक्शन में बुलाया गया था.

जब मुंबई इंडियनस ने मयंक को चुना तब मयंक पंजाब के लिए अंडर-23 गेम खेल रहे थे, क्योंकि खिलाडियों को मैदान में फ़ोन ले जाने की अनुमति नहीं होती इसलिए उन्होंने जब उस शाम को फ़ोन ऑन किया तब उन्हें  37 मिस्ड कॉल्स और 300 मेसेज’ मिले.

इस सीजन में सीएसके के सामने खेले गए मैच में मयंक ने अपनी गूगली से 2 महत्वपूर्ण विकेट लिए जिनमें रायुडु और धोनी के नाम हैं.

मुंबई इंडियनस और मयंक (Mumbai Indians and Mayank)

मुंबई इंडियन जो की वैसे तो बड़े परिवर्तन ना करने के लिए चर्चा मे रहती हैं,वही पिछले 5 सालों में उनकी स्काउटिंग स्टाफ का कम प्रशंसा के लायक हैं. उन्होंने ऐसे प्रतिभाशाली क्रिकेटर को मौका दिया हैं जो कि कुछ घरेलु खेलों में ही खेले हैं या जिन्हें कम मौके मिले हैं. जसप्रीत बुमराह और पंड्या ब्रदर्स इसी के उदाहरण हैं. और अभी मयंक मार्कंडे जिन्हें केवल 4 टी20 खेलने का अनुभव हैं उनसे भी इस सीजन में उम्मीद बंधने लगी हैं.

मुंबई इंडियन ने इस साल जब नीलामी खत्म की तब सबने यही कहा कि उस टीम में स्पिनर नहीं हैं,स्टीफन फ्लेमिंग ने आईपीएल 2018 के उद्घाटन में भी ये बात कही वहीँ चेन्नई सुपर किंग्स के हेड ने कहा कि उनके पास कोई स्टैंडआउट स्पिन ऑप्शन नहीं हैं. लेकिन सबने जिस बात पर ध्यान नहीं दिया वो ये थी कि मुंबई इंडियन ने कम पहचाने जाने वाले पंजाब के 20 वर्षीय युवा मयंक पांडे को 20 लाख रूपये की बोली लगाकर ख़रीदा हैं.

मयंक की इससे पहले इतनी पहचान नहीं थी, यहाँ तक कि उनकी टीम के स्कीपर और कप्तान रोहित शर्मा ने भी टॉस करते समय ये कह दिया कि उन्होंने मयंक के बारे में काफी कुछ सुना हैं लेकिन वो देखना चाहते हैं कि मयंक खेलते कैसा है.

मयंक का मुम्बई इंडीयन्स में चयन (Mayank’s Selection in Mumbai Indians)

मार्कंडे कहते हैं “मैंने मुंबई इंडियन ट्रायल में अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन मैंने नहीं सोचा था कि मैं ऑक्शन में चुना जाऊँगा. वास्तव में मैं अगले कुछ वर्षों तक और मेहनत करने और घरेलु खेलों में अच्छा प्रदर्शन की कोशिश करते रहने के लिए मानसिक रूप से तैयार था.

एक बार स्क्वाड में चुन लिए जाने के बाद भी मयंक को  प्रतिस्पर्धा का सामना करना था. उनके सामने उनके जैसे ही कम उम्र और ज्यादा अनुभव वाले राहुल चाहर थे.

मयंक के चयन पर हेड कोच महेला जयवर्धने ने कहा कि “ मैंने सोचा कि वो अच्छी बोलिंग करता हैं, हमने उसका समर्थन किया जब हमने उसे पहली बार कैंप में देखा. हम जानते थे कि वो ख़ास हैं,वो और राहुल 2 ट्रायल गेम के लिए आए थे, हमेशा हम हमारे युवा खिलाड़ियों को समर्थन देते हैं और उन्हें प्रोत्साहित करते हैं, हम जानते थे कि ये साल ही हैं जब हमें कुछ करके दिखाना हैं.

आईपीएल में मयंक का प्रदर्शन  (Mayank’s Performance in IPL)

पंजाब के इस लेग स्पिनर ने एक तेज गेंदबाज के रूप में शुरुआत की और जब कोच ने सोचा की वो धीरे-धीरे गेंद को फैंककर अच्छी गूगली दे सकता हैं तब मयंक ने वो किया जिसकी उम्मीद नहीं थी. और

इस तरह मयंक के डेब्यू आईपीएल में मयंक की फैंकी गूगली ने टीम की सारी समस्याओं को खत्म कर दिया. मयंक के इस तरह खेलना शुरू करने के तुरंत बाद ही उसने अपने आईपीएल करियर का तीसरा विकट भी गिरा दिया. और अम्बाती रायुडु को एलबीडब्लू आउट किया.

अगले ओवर में मयंक ने धोनी को भी 5 रन पर  इसी तरह से आउट किया. हालांकि मयंक ने अपने पहले ओवर की  5वीं  गेंद पर भी गूगली डालकर केदार जाधव को आउट करने की कोशिश की थी लेकिन दुर्भाग्यवश एम्पायर ने माना नहीं लेकिन अपनी गेंदों से मयंक ने पहली ही बार में कई खेल-प्रेमियों का दिल जीत लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *